उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आईआईटी कानपुर का 57वां दीक्षांत समारोह, 2332 छात्रों को मिली डिग्रियां - IIT Kanpur 57th convocation

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 29, 2024, 3:28 PM IST

Updated : Jun 29, 2024, 5:53 PM IST

आज आईआईटी कानपुर का 57वां दीक्षांत समारोह कैंपस में मनाया गया. इस दौरान पूरे कैंपस को दुल्हन की तरह सजाया गया.

Etv Bharat
IIT KANPUR 57TH CONVOCATION (photo credit- Etv Bharat)

कानपुर आईआईटी के निदेशक और मेडल पाने वाले विद्यार्थियों ने साझा किए अनुभव. (Video Credit; Etv Bharat)


कानपुर: आईआईटी कानपुर का 57वां दीक्षांत समारोह कैम्पस में हुआ. इसमें यूजी और पीजी स्तर के छात्रों को मिलाकर कुल 2332 छात्रों को डिग्रियां दी गईं. समारोह में कंप्यूटर साइंस के छात्र कुंवर प्रीत सिंह को प्रेसीडेंट गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया. वहीं, पांच साल के यूजी प्रोग्राम में निदेशक गोल्ड मेडल केमिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्र विप्लव पटेल और चार वर्षीय यूजी प्रोग्राम में निदेशक गोल्ड मेडल अवार्ड कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के छात्र सार्थक कोहली को दिया गया.

आईआईटी के दीक्षान्त समारोह में प्रेसिडेंट गोल्ड मेडल से छात्र कुंवर प्रीत सिंह को सम्मानित करतीं आईआईटी की पूर्व छात्रा व अमेरिका की ओरेगेन स्टेट यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष प्रो. जयति वाई मूर्ति व मौजूद निदेशक प्रो. मणींद्र अग्रवाल. (Photo Credit; Kanpur IIT Media cell)

इसी तरह समारोह में कानपुर की कोमल चौहान को पीएचडी की डिग्री मिली. यह फैसला आईआईटी कानपुर में शुक्रवार को हुई सीनेट की बैठक लिया गया था. चैतन्य विहार निवासी कोमल का विषय- दलित महिलाओं की खेती में स्थिति रहा है. समारोह को दो सत्रों में आयोजित किया गया है. इसमें पहला सत्र सुबह नौ से 11 बजे तक हुआ.

इसे भी पढ़े-डाॅ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में दीक्षा समारोह शुरू, 77 मेधावियों को मिलेंगे 120 मेडल

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आईआईटी की पूर्व छात्रा और ओएसए विवि की अध्यक्ष प्रो.जयति वाई मूर्ति शामिल हुईं. समारोह में छात्रों को ब्लॉकचेन तकनीक से डिग्रियां दी गयीं. आईआईटी में सभी डिग्री और मेडल हासिल करने वाले छात्र भी समय से कैम्पस पहुंच गए थे.

आईआईटी में दीक्षान्त समारोह में डिग्री लेकर खुशी से झूम उठे छात्र (Photo Credit; Kanpur IIT Media cell)
दुल्हन की तरह सजा आईआईटी का कैम्पस:आईआईटी कानपुर के 57वें दीक्षांत समारोह को देखते हुए पूरे कैम्पस को दुल्हन की तरह सजाया गया था. आईआईटी कानपुर के प्रशासनिक अफसरों ने कहा कि यह कैम्पस के लिए पूरे साल भर का सबसे अहम दिन होता है. इस दिन छात्र अपनी सारी टेंशन भूल कर डिग्रियां हासिल करते हैं. जैसे ही उन्हें डिग्री और मेडल मिलते हैं, तो उनके चेहरे पर जो हंसी होती है, वह देखते बनती है.

आईआईटी कानपुर एक मैजिकल प्लेसःमेरे हिसाब से आईआईटी कानपुर एक मैजिकल प्लेस है. यहां तनाव तो बिल्कुल नहीं है, बल्कि हर छात्र के पास अपनी स्वतंत्रता है. जब मैं यहां आया था, तो जरूर कुछ दिनों के लिए सब बदला-बदला सा लगा था. लेकिन, जैसे-जैसे दोस्तों के साथ घुल मिल गए, अपनी पढ़ाई पर फोकस किया तो सब कुछ अच्छा लगने लगा. शनिवार को आयोजित आईआईटी कानपुर के 57वें दीक्षांत समारोह में प्रेसीडेंट गोल्ड मेडल हासिल करने वाले कंप्यूटर साइंस के छात्र कुंवरप्रीत सिंह ने कहीं. कुंवरप्रीत को जैसे ही मुख्य अतिथि आईआईटी की पूर्व छात्रा व ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष प्रो. जयति वाई मूर्ति ने सम्मानित किया तो उनका चेहरा खिल गए.

लांग टर्म लक्ष्य देशसेवाःआईआईटी कानपुर के ही छात्र विप्लव पटेल को कार्यक्रम में डायरेक्टर गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया गया. विप्लव ने कहा, कि उन्होंने इलेक्ट्रिकल व केमिकल इंजीनियरिंग में ड्यूअल डिग्री हासिल की. फिलहाल वह एक मल्टी नेशनल कंपनी के साथ जुड़कर काम करेंगे. मगर, उनका लांग टर्म लक्ष्य देशसेवा ही है. आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह में सभी छात्र तय ड्रेस कोड में ही पहुंचे थे. जैसे ही उन्हें डिग्रियां दी गईं, तो वह खुशी से झूम उठे. इस खास मौके पर अधिकतर छात्रों के माता-पिता भी कैम्पस पहुंचे थे. सभी ने अपने लाडलों संग सेल्फी भी ली और इस यादगार पल को हमेशा के लिए स्मार्टफोन में कैद किया.

इंडस्ट्री में सभी की जबर्दस्त मांग: आईआईटी कानपुर के 57वें दीक्षांत समारोह को लेकर आईआईटी कानपुर के निदेशक ने सभी छात्रों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि हमारे संस्थान के छात्र बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं. देश और दुनिया की इंडस्ट्री में हमारे छात्रों की जबर्दस्त मांग है. वहीं, स्टार्टअप के मुद्दे पर जब उनसे सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि आईआईटी के छात्र स्टार्टअप पर काम कर रहे हैं. लेकिन, अभी हम यह नहीं कह सकते कि वह बेहतर काम कर रहे हैं.


यह भी पढ़े-बीएचयू दीक्षांत समारोह में सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल पाकर छात्राओं के खिले चेहरे, 14 हजार विद्यार्थियों को मिलेंगी उपाधियां

Last Updated : Jun 29, 2024, 5:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details