दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: IGNOU ने दिसंबर 2024 के परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 3 नवंबर तक बढ़ाई

IGNOU ने परीक्षा के लिए फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाई. 3 नवंबर 2024 तक बिना किसी विलम्ब शुल्क के जमा कर सकते हैंफॉर्म.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली:इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने छात्रों को राहत देने के लिए दिसंबर 2024 की टर्म एंड परीक्षा के लिए बिना विलंब शुल्क के ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को एक बार फिर बढ़ा दिया है. विश्वविद्यालय की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन में यह जानकारी दी गई है कि सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से, ओडीएल (ओपन और डिस्टेंस लर्निंग) और ऑनलाइन दोनों कार्यक्रमों के लिए यह तिथि अब 3 नवंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है. पहले यह तिथि 28 अक्टूबर 2024 थी.

परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया:छात्रों को सलाह दी गई है कि वे किसी भी नवीनतम जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट का नियमित रूप से अवलोकन करें तथा अपने संबंधित क्षेत्रीय केंद्रों के साथ संपर्क में रहें. इग्नू द्वारा वर्ष में दो बार दाखिला प्रक्रिया चलाई जाती है और इसी प्रकार दो बार परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. एक बार जुलाई सत्र की परीक्षाएं दिसंबर में और दूसरी बार जनवरी सत्र की परीक्षाएं जून में होती हैं.

इस वर्ष, जुलाई 2024 सत्र की परीक्षाएं भी दिसंबर 2024 में आयोजित की जाएंगी और इसके लिए परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया अब चल रही है. जो छात्र 31 अक्टूबर तक दाखिला लेंगे, वे 3 नवंबर तक बिना विलंब शुल्क के परीक्षा फॉर्म भी भर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-Delhi: DU छात्रसंघ चुनाव की अभी नहीं होगी मतगणना, HC ने उम्मीदवारों को भेजा नोटिस

आवेदन करने की प्रक्रिया:आवेदक ओडीएल कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. वहीं, ऑनलाइन मोड के माध्यम से पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों के लिए पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करना होगा. नए आवेदकों को एक नया पंजीकरण करना होगा, सभी आवश्यक जानकारियां प्रदान करनी होंगी और संबंधित कार्यक्रम का चयन करना होगा.

आवेदकों के लिए आवेदन जमा करने से पहले निर्देशों की पूरी तरह से समीक्षा करना अत्यंत महत्वपूर्ण है.

विश्वविद्यालय के कार्यक्रम:इग्नू विभिन्न विषयों में कई कार्यक्रम प्रदान करता है, जिनमें मास्टर डिग्री, स्नातक डिग्री, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी प्रमाणपत्र, तथा प्रमाणपत्र कार्यक्रम और जागरूकता स्तर के कार्यक्रम शामिल हैं। ये पाठ्यक्रम न केवल छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करते हैं, बल्कि उन्हें अपने करियर में प्रगति करने का भी मौक़ा देते हैं.

यह भी पढ़ें-डीयू के कॉलेजों में 3600 सीटों पर दाखिले का एक और मौका, आज ही करें आवेदन

ABOUT THE AUTHOR

...view details