राजस्थान

rajasthan

मिल रहे ये संकेत तो समझ लीजिए है वास्तु दोष, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स - Vastu Tips

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 17, 2024, 6:35 AM IST

Updated : Aug 17, 2024, 6:49 AM IST

हमारे जीवन में वास्तु का एक बड़ा महत्व है. कई बार हम अपने घर कार्य क्षेत्र और प्रतिष्ठान में वास्तु दोष होने पर भी समझ नहीं पाते हैं. लेकिन इसे मिले संकेतों के आधार पर हमें समझने में आसानी हो जाती है कि वास्तु दोष है और उसे दूर करने का उपाय किया जा सकता है.

वास्तु शास्त्र के नियम
वास्तु शास्त्र के नियम (फाइल फोटो)

बीकानेर.वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर हर चीज को एक निश्चित स्थान पर रखा जाए तो इससे घर-परिवार में सकारात्मकता बनी रहती है. लेकिन कई लोग घर या दुकान आदि बनवाते समय वास्तु का ख्याल नहीं रखते हैं जिस कारण उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. प्रसिद्ध वास्तुविद राजेश व्यास बताते हैं कि वास्तु दोष के संकेतों के बाद हम कुछ असरदार उपाय करने से उन दोष को दूर कर सकते हैं. व्यास कहते हैं कि कार्यक्षेत्र में वास्तु नियमों का ध्यान रखने से व्यक्ति की कई तरह की समस्याएं भी हल हो जाती हैं. लेकिन अगर घर में वास्तु दोष लग जाए तो ऐसी स्थिति में जीवन की मुश्किलें बढ़ने लगती हैं.

ये हो सकते हैं कारण : यदि घर या कार्यक्षेत्र के निर्माण के दौरान, वास्तु नियमों का ध्यान न रखा जाए, तो ऐसे में वास्तु दोष लगने की संभावना बढ़ जाती है. वहीं घर का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा और टॉयलेट पूर्व दिशा में होने पर वास्तु दोष लग सकता है. इसके साथ ही जब घर में वास्तु दोष लगता है तो गृह क्लेश की स्थिति बनी रहती है. इसके साथ ही व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी देखने को मिलती हैं. वास्तु दोष होने पर घर का कोई न कोई सदस्य लगातार बीमार बना रहता है. वहीं, व्यक्ति को धन संबंधित समस्याएं भी बनी रहती है और फिजूलखर्ची बढ़ जाती है.

पढ़ें: जिंदगी में सफलता के लिए वास्तु के इन नियमों का करें पालन, कष्ट मुक्त होगा जीवन

करें ये वास्तु उपाय : घर में वास्तु दोष लगने पर वास्तु शांति का पाठ करवाना चाहिए. साथ ही चांदी की कोई वस्तु बनाकर घर के ईशान कोण में रख दें. वहीं अगर, घर का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा में है, तो उसे बंद कर देना चाहिए. इसके साथ ही सुबह-शाम पूजा के दौरान कपूर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. कपूर का दीपक जलाकर इसे घर के कोने-कोने में दिखाएं. इससे वास्तु दोष दूर होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास बना रहता है.

Last Updated : Aug 17, 2024, 6:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details