बिहार

bihar

रोहतास में ह्यूमन ट्रैफिकिंग, 6 नाबालिग को अजमेर व जयपुर ले जा रहे 2 तस्कर चढ़े पुलिस टीम के हत्थे - Human Trafficking in Rohtas

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 12, 2024, 10:35 PM IST

Six Minor Rescued in Rohtas : रोहतास में बाल तस्करी का मामला सामने आया है. ऑपरेशन आउट के तहत रेल पुलिस ने 6 नाबालिगों का बचा लिया है. साथ ही दो तस्करों को दबोचा है. आगे पढ़ें पूरी खबर.

कॉसेप्ट इमेज.
कॉसेप्ट इमेज. (Etv Bharat)

रोहतास :बिहार के रोहतास में बाल मजदूरी के मामले थमने के नाम नहीं ले रहे हैं. ताजा मामला जिला मुख्यालय सासाराम का है. जहां ऑपरेशन आहट के तहत पुलिस टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बाल मजदूरी के लिए ले जा रहे 6 नाबालिकों को बरामद किया है. साथ ही दो तस्करों को भी गिरफ्तार कर लिया है.

''सासाराम रेलवे स्टेशन पर आपरेशन आहट के तहत विशेष चेंकिंग अभियान चलाया जा रहा था. इसी दौरान गाड़ी सं.-12987 अप सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस सासाराम रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म सं.-02 पर आगमन पर सामान्य कोच को चेक करने पर 06 नाबालिक बच्चों को बाल मजदूरी करवाने ले जाते दो ट्रैफिकर को गिरफ्तार किया गया.''- संजीव कुमार, आरपीएफ इंस्पेक्टर, सासाराम

अजमेर की नमक फैक्ट्री में काम करना मकसद : संजीव कुमार ने बताया कि पूछताछ करने पर गिरफ्तार आरोपियों ने अपना नाम जितेन्द्र कुमार (उम्र-19 वर्ष) और गोरे लाल (उम्र-20 वर्ष) बताया है. दोनों गिरफ्तार आरोपी नवादा जिला के रहने वाले हैं. जितेन्द्र कुमार 4 किशोरों को बाल मजदूरी के लिए जयपुर ले जा रहा था. अजमेर की नमक फैक्ट्री में इन किशोरों से काम करवाया जाना था. श्रम के बदले किशोरों को प्रतिमाह 12 हजार रुपये दिया जाता.

बंद कमरे में 12 घंटे काजू पैकिंग करवाता :पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपी गोरेलाल ने पूछताछ के दौरान स्वीकार किया है कि 2 किशोरों को जयपुर में काजू पैकिंग का काम करवाने के लिये लेकर जा रहा था. जिससे एक बंद कमरे में 12 घंटे काजू पैकिंग का काम करवाया जाता. उसके बदले प्रति माह 10 हजार रुपये दिया जायेगा.

किशोरों को चाइल्ड हेल्प लाइन को सौंपा गया : आरपीएफ निरीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि बरामद बच्चों को परिजनों को सुपुर्दगी हेतु चाइल्ड हेल्प लाईन 1098 पर सूचित किया गया. वहीं सूचना पर चाइल्ड हेल्प लाइन सासाराम की टीम पहुंची, जिन्हें 6 नाबलिग बच्चों को सही सलामत सुपुर्द किया गया. गिरफ्तार तस्करों के विरुद्ध कानूनी कारवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें :-

NIA ने गोपालगंज में की कार्रवाई, कम्बोडिया से लेकर पाकिस्तान कनेक्शन में 1 गिरफ्तार - NIA Arrested

पटना में बच्चों की तस्करी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 10 सदस्य गिरफ्तार, दो नवजात बरामद

बिहार में बच्चों की तस्करी कर ले जा रहा था चेन्नई, एक्सप्रेस ट्रेन से पुलिस ने तीन नाबालिग का किया रेस्क्यू

ABOUT THE AUTHOR

...view details