दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

50 डिग्री वाली बेरहम गर्मी में झुलस रहे हैं पौधे? तो फॉलो करें 5 Easy Tips जिसके बाद कभी नहीं झुलसेंगे पौधे - Plant Care in Heatwave

Plant Care in Heatwave: दिल्ली-NCR की भीषण गर्मी में जहां लोगों को बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है वहीं पेड़ पौधे भी गर्मी से झुलस रहे हैं ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी आसान सी टिप्स जिनसे आप अपने पेड़-पौधों का आसानी से इस गर्मी में ख्याल रख सकेंगे.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : May 29, 2024, 10:01 AM IST

फॉलो करें 5 Easy Tips जिसके बाद कभी नहीं झुलसेंगे पौधे
फॉलो करें 5 Easy Tips जिसके बाद कभी नहीं झुलसेंगे पौधे (SSOURCE: ETV BHARAT)

नई दिल्ली: राजधानी में पारा लगातार बढ़ता जा रहा हैं. चिलचिलाती धूप और लू ने लोगों का बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है. ऐसे में बागवानी का शौक रखने वाले लोगों को भी अपने घर में लगे पेड़ पौधे की चिंता सताने लगी हैं. तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है, ऐसे में नन्हें पौधों का ख्याल कैसे रखें? दिन में कब और कितनी बार पानी दें? कौन सी खाद है फायदेमंद? धूप की सीधी रौशनी से कैसे प्लांट्स को रखें सुरक्षित? किन पौधों के लिए तेज़ धूप है जरुरी? इन तमाम सवालों के जवाब हम आपके लिए लेकर आए हैं.

जानिए कैसे रखें गर्मियों में पौधों का ख्याल (SOURCE: ETV BHARAT)


दोनों समय करे पौधे की सिंचाई
पश्चिमी दिल्ली के सुभाष नगर में 50 साल से मौजूद नर्सरी की देख रेख करने वाले शेर खान ने बताया कि गर्मियों में गमले के पौधों को मुरझाने या मरने से बचाने के लिए घर के अंदर और बाहर रखे. गमले में रोज पानी डालना चाहिए। तेज धूप के समय पानी नहीं डालना चाहिए. पौधों में पानी सुबह या धूप ढलने के बाद शाम में डालना चाहिए. गर्मी में पौधों को मरने से बचाने के लिए सुबह और शाम दोनों समय पौधों में पानी डालना चाहिए. अगर आप सुबह-सुबह पानी डालते हैं, तो ये दोपहर में तेज गर्मी में सूख जाएगा इसलिए शाम के समय पानी डालना जरूरी है, ताकि आपके पौधे हरा-भरे रहे. ऐसा करने से आप अपने पौधे की उम्र लंबी होती है.

बागवानी का शौक है लेकिन गर्मी में झुलस रहे हैं पौधे? (SOURCE: ETV BHARAT)

ग्रीन शेड मददगार
जब दोपहर में धूप ज्यादा बढ़ जाती है, कई लोग गमलों में लगे पौधों को छांव में रख देते हैं. ऐसा करने में काफी मेहनत और समय लगता है. इसके बजाए घर की छत या बालकनी में पौधों के लिए ग्रीन या व्हाइड कलर की शेड भी तैयार कर सकते हैं. शेर खान ने बताया कि ग्रीन शेड लगाने से पौधों को सीधी धूप नहीं लगती हैं. इससे धूप का 98 फीसदी प्रभाव कम हो जाता है, इसके अलावा गमलों को चारों तरफ से कपड़े से ढककर कपड़े को गीला करके रख दें. इससे पौधे मुरझाने और झुलसने से बच जाएंगे.

जानिए इनडोर-आउटडोर प्लांट्स को कितना चाहिए पानी? (SOURCE: ETV BHARAT)
पौधे हैं तो जीवन है ! (SOURCE: ETV BHARAT)

जैविक खाद का प्रयोग करें
गर्मियों में खाद का इस्तेमाल सोच समझ कर करना चाहिए. तेज धूप के कारण पौधे जल सकते हैं और उनकी ग्रोथ भी रुक सकती है. ऐसे में कैमिकल युक्त कीटनाशक छिड़कने से बचना चाहिए. लेकिन आप नन्हे पौधों के लिए जैविक खाद का प्रयोग कर सकते हैं. शेर खान ने बताया कि गर्मियों के दौरान महीने में एक बार गमले की मिट्टी को अच्छे से खोद कर उसमें जैविक खाद डालनी चाहिए. लेकिन गर्मियों में कंपोस्ट, DIP और यूरिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. गर्मियों में पौधों की ग्रोथ में बढ़ोतरी करने के लिए कोको पिट का इस्तेमाल करना चाहिए. ये गमले में मौजूद मिट्टी में नमी बनाए रखता है. खाद हमेशा सुबह या शाम के समय देना चाहिए दोपहर के समय पौधों में खाद डालने से आपके पौधे जल सकते हैं.

फूल वाले पौधों को धूप जरूरी
कुछ पौधे जिन्हें धूप लगाने से उनके पत्ते और फूल हमेशा हरे-भरे रहते हैं, खास तौर पर फूल वाले पौधों को धूप की जरूरत होती है. जैसे हिबिस्कस के पौधे को हम गुड़हल के नाम से भी जानते हैं. बहुत से लोगों का यह पौधा एक समय के बाद खराब होना शुरू हो जाता है. बता दें कि इसके पीछे का एक कारण धूप ना लगना भी हो सकता है इसलिए इस पौधे को ज्यादा से ज्यादा धूप लगवाएं. इसके अलावा शेर खान ने बताया कि केवल लिली एक ऐसा फूल है जो इंडोर में खिलता है. जबकि लोलिपो, चंपा, मोगरा, मोतिया, अपराजिता, गुलाब आदि फूलों को खिलने के लिए धूप की जरूरत होती हैं.

गौरतलब है कि राजधानी में पिछले कुछ दिनों से झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है. गर्मी ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दिल्ली में तापमान 48-49 के बीच बना हुआ है. इसी बीच भारतीय मौसम विभाग की तरफ से लोगों को एक गुड न्‍यूज दी गई है. 31 मई, एक और दो जून को बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-Heat Wave की चपेट में NCR: गर्मी और लू को लेकर एडवाइजरी जारी, 11 पॉइंट में जानें लक्षण और बचाव

ये भी पढ़ें- नोएडा: लोगों को धूप से बचाव के लिए रेड लाइटों पर लगेंगे ग्रीन चादर

ABOUT THE AUTHOR

...view details