मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पेट्रोल पम्प पर मशीन बताएगी पेट्रोल कम है या मिलावटी, 3 स्टेप्स में जांचे फ्यूल क्वालिटी - Petrol Quality Test

पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल में मिलावट कर ग्राहकों को चूना लगाने के मामले सामने आते रहते हैं. इससे बचने के तरीके यहां बताए गए हैं.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

PETROL QUALITY TEST EASY STEPS
3 स्टेप्स से जांचें पेट्रोल असली है या नकली (Etv Bharat)

ग्वालियर : अक्सर लोग अपने वाहन में पेट्रोल भरवाते समय पेट्रोल में गड़बड़ी की समस्याएं झेलते हैं. इस वजह से ऐसी मानसिकता भी बन चुकी है कि 100, 200 या 500 रु का पेट्रोल भरवाने पर निश्चित ही गड़बड़ी होती है. कुछ लोग तो इससे बचने के लिए एक दो रुपये ज्यादा या कम का पेट्रोल भरवाते हैं लेकिन घबराइये नहीं, आज हम आपको बताएंगे 3 आसान स्टेप्स जिनसे आप पता कर सकते हैं कि पेट्रोल मिलावटी है या नहीं.

पेट्रोल की डेंसिटी और शुद्धता का कनेक्शन

पेट्रोल पंप पर लगी मशीन में तीन तरह के अंक डिस्प्ले होते हैं, जिनमें प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत, भरे जा रहे पेट्रोल की क्वांटिटी और पेट्रोल की डेंसिटी भी नजर आती है. यही डेंसिटी (घनत्व) बताती है कि पेट्रोल कितना शुद्ध है. इसके लिए भारतिय पेट्रोलियम विभाग द्वारा शुद्ध पेट्रोल का मानक भी तय किया हुआ है.

नकली पेट्रोल माइलेज के साथ-साथ आपके वाहन के इंजन पर असर डालता है. (Etv Bharat)

मशीन पर चेक करें डेंसिटी की रेंज

जब भी पेट्रोल भरवाने जाएं तो पेट्रोल पंप की मशीन में लिखी डेंसिटी पर जरूर गौर करें. क्योंकि शुद्ध पेट्रोल की डेंसिटी 730 से 800 किलोग्राम प्रति घन मीटर होती है. वहीं शुद्ध डीजल की डेंसिटी 800-900 किलोग्राम प्रति घनमीटर मानी गई है. यदि किसी पेट्रोल पम्प पर इन तय मानकों से कम या अधिक डेंसिटी पेट्रोल या डीजल की नजर आए, तो इसमें मिलावट की संभावना रहती है.

Read more -

रतलाम में पेट्रोल-डीजल भरी मालगाड़ी हादसे का शिकार, मचा कोहराम


तुरंत मिलावट बताता है फिल्टर पेपर

पेट्रोल पंप संचालक केके गुप्ता कहते हैं, '' पेट्रोल में मिलावट का पता लगाने के लिए एक और विकल्प सभी पेट्रोल पंप पर उपलब्ध होता है. पेट्रोल पंप पर उपलब्ध फिल्टर पेपर के जरिए भी आप पेट्रोल की शुद्धता जांच सकते हैं. इसके लिए पेट्रोल पंपिंग मशीन से फिल्टर पेपर पर कुछ बूंदें पेट्रोल की डालते ही दो मिनट में एक दाग दिखाई देता है, तो इसका मतलब होता है कि पेट्रोल में मिलावट है. अगर दो मिनट के बाद पेट्रोल पूरी तरह उतर जाता है तो पूरी तरह शुद्ध है.

मेट्रो टेस्टिंग जार से करें जांच

इसके साथ ही पेट्रोल पंप पर मेट्रो टेस्टिंग जार भी उपलब्ध होता है. यह एक तरह की किट होती है, जिसमें जार में केमिकल व पेट्रोल डालकर पेट्रोल की गुणवत्ता जांची जा सकती है. गौरतलब है कि ये किट्स पेट्रोल पंप पर ग्राहकों के हित के लिए होती हैं क्योंकि मिलावटी पेट्रोल की वजह से वाहनों के इंजन व माइलेज पर खासा असर पड़ता है. ऐसे में अगली बार जब पेट्रोल पंप पर जाएं तो एक बार पेट्रोल डेंसिटी टेस्ट जरूर करें.

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details