उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अमेजन पर मिलेंगे हाउस ऑफ हिमालयाज ब्रांड के उत्पाद, एमओयू हुआ साइन - House of Himalayas Brand on Amazon

House of Himalayas Brand बीते कुछ महीनें पहले उत्तराखंड में 'हाउस ऑफ हिमालयाज' का ई कॉमर्स पोर्टल लॉन्च किया गया था. आज उसके बाद इसके लिए अमेज़न के साथ एमओयू साइन किया गया है. हाउस ऑफ़ हिमालयाज़ ब्रांड के उत्पाद अब आसानी से अमेज़न पर भी मिलेंगे.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 5, 2024, 6:11 PM IST

Etv Bharat
अमेजन पर मिलेंगे हाउस ऑफ हिमालयाज ब्रांड (Etv Bharat)

देहरादून: उत्तराखंड का अंब्रेला ब्रांड 'हाउस ऑफ हिमालयाज़' के सभी प्रोडक्ट अब अमेजन इंडिया के ई-मार्केटिंग पोर्टल पर मिलेंगे. शुक्रवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में हाउस ऑफ़ हिमालयाज़ ब्रांड और अमेज़न इंडिया के बीच एमओयू साइन किया गया. एमओयू साइन होने के बाद मुख्यमंत्री धामी ने अमेज़न इंडिया के ई-मार्केटिंग पोर्टल पर 'हाउस ऑफ़ हिमालयाज़' की लांचिंग की, साथ ही सीएम धामी ने उत्तराखण्ड के स्थानीय उत्पादों की ख़रीदारी भी की.

बता दें देहरादून में 8 और 9 दिसंबर को हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के शुभारंभ के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड का 'हाउस ऑफ़ हिमालयाज़' ब्रांड की लांचिंग की थी. जिसके बाद से ही उत्तराखंड सरकार इस ब्रांड के जरिए प्रदेश के स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है. सीएम धामी ने कहा इस ब्रांड को लॉन्च करने का उद्देश्य प्रदेश के स्थानीय उत्पादों को वैश्विक स्तर पर पहुंचाना है.

सीएम धामी ने कहा 'हाउस ऑफ़ हिमालयाज़' ब्रांड में शामिल उत्पादों की प्रोसेसिंग और उत्पादन का लगभग सभी काम स्वयं सहायता समूह के माध्यम से की जाती है. महिला स्वयं सहायता समूहों की आजीविका को मज़बूत करने के प्रयास इसके माध्यम से किया जा रहा है. विभिन्न ई-मार्केटिंग पोर्टल्स के जरिए प्रदेश के स्थानीय उत्पादों की देश और दुनिया के हर कोने में पहुंचाया जा रहा है. इसके लिए ऑनलाइन ख़रीदारी के माध्यम को भी चुना गया है. सीएम ने सचिव ग्राम्य विकास को निर्देश देते हुए कहा 'हाउस ऑफ़ हिमालयाज़' ब्रांड के तमाम उत्पादों जैसे जीआई टैगिंग वाले उत्पाद, ऑर्गेनिक उत्पाद, खाद्य उत्पाद, सगंध उत्पाद की कैटेगरी बनाकर उनकी कैटेगरीवाइस ब्रांडिंग की जाये.

पढे़ं-उत्तराखंड में 'हाउस ऑफ हिमालयाज' का ई कॉमर्स पोर्टल लॉन्च, स्थानीय उत्पादों को लगेंगे पंख

ABOUT THE AUTHOR

...view details