उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गढ़वाल विवि ने आईआईआरएफ रैंकिंग में हासिल किया 21 वां स्थान, कुलपति ने दी बधाई - HNB Garhwal University

HNB Garhwal University IIRF Ranking एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय ने आईआईआरएफ रैंकिंग में काफी सुधार किया है. जिसके बाद एचएनबी को आईआईआरएफ रैंकिंग 2024 में 21वां स्थान प्राप्त किया है. कुलपति डॉ. अन्नपूर्णा नौटियाल ने इस उपलब्धि पर सभी कर्मचारियों और छात्रों को बधाई दी है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 1, 2024, 1:48 PM IST

HNB Garhwal University
एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय (फोटो-ईटीवी भारत)

श्रीनगर: हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय ने अपनी आईआईआरएफ रैंकिंग में 2024 में उल्लेखनीय सुधार करते हुए देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 21वां स्थान प्राप्त किया है. गढ़वाल विवि के कुशल मार्गदर्शन से ही यह संभव हो पाया है. बता दें कि आईआईआरएफ भारत में एक गैर सरकारी रैंकिंग ढांचा है. जिसे आईआईआरएफ सेन्टर फॉर इंस्टीट्यूशनल रिसर्च (आईसीआईआर) द्वारा लाया गया है.

एचएनबीजीयू ने 21वां स्थान किया प्राप्त: रैंकिंग पद्धति सर्वेक्षण और अनुसंधान पर आधारित है और पूरे देश में व्यापक रूप से स्वीकार की जाती है. यह संस्था पूरे देश के विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग कॉलेजों, बिजनेस स्कूलों, लॉ कॉलेजों, डिजाइन स्कूलों, आर्किटेक्चर कॉलेजों और डिग्री कालेजों सहित देश के 1000 से अधिक संस्थानों के प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग करता है. रैंकिंग प्रदर्शन संकेतकों पर आधारित है. जिसमें अकादमिक उत्कृष्टता, अनुसंधान, प्लेसमेंट, कॉर्पोरेट इंटरफेस, शिक्षण सीखने और संसाधन और भविष्य की योजनाएं शामिल रहती है. पिछले वर्ष की आईआईआरएफ रैकिंग में गढ़वाल विवि को 926.93 के समग्र सूचकांक स्कोर के साथ देश के केन्द्रीय विश्वविद्यालय में 30 वां स्थान प्राप्त किया था.

कुलपति अन्नपूर्णा नौटियाल ने सभी को दी बधाई: इस वर्ष 2024 में विश्वविद्यालय ने सभी मापदंडों में अपने स्कोर में काफी सुधार करते हुए 961.69 के समग्र स्कोर के साथ केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में 21वीं रैंकिंग प्राप्त की है. कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने रैंकिंग में सुधार के लिए सभी छात्रों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को बधाई दी है. साथ ही उन्होंने उम्मीद व्यक्त की है कि यह रैंकिंग विश्वविद्यालय प्रशासन को कड़ी मेहनत करने और राष्ट्रीय रैंकिंग में और सुधार करने के लिए प्रेरित करेगा.

पढ़ें-गढ़वाल विवि और ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी के बीच MoU, शैक्षणिक भ्रमण पर भारत आएंगे विदेशी छात्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details