झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 29, 2024, 6:22 PM IST

ETV Bharat / state

लोकसभा चुनाव 2024: कोडरमा में बीजेपी का दबदबा, ग्राफिक्स के जरिए जानिए क्या है यहां का इतिहास

History of koderma Loksabh seat. कोडरमा लोकसभा सीट पर कांग्रेस कभी भी मजबूत नहीं रही है. वहीं बीजेपी ने यहां हुए 13 लोकसभा चुनाव में 6 बार जीत दर्ज की है. इसके अलावा यहां बाबूलाल मरांडी और अन्नपूर्णा देवी की भी अच्छी पकड़ है ऐसे में कहा जा सकता है कि बीजेपी यहां काफी मजबूत है. ग्राफिक्स के जरिए जानिए इस सीट पर अब तक कौन-कौन सांसद रहा है.

History of koderma Loksabh seat
History of koderma Loksabh seat

कोडरमा: झारखंड के कोडरमा लोकसभा सीट में कोडरमा विधानसभा क्षेत्र के अलावा हजारीबाग जिले का बरकट्ठा, गिरिडीह का धनवार, बगोदर, जमुआ और गांडेय विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. यहां से फिलहाल अन्नपूर्णा देवी सांसद हैं और केंद्र में मंत्री भी हैं. इस सीट पर बीजेपी काफी मजबूत मानी जाती है. क्योंकि यहां उन्होंने 6 बार जीत हासिल की है. जबकि कांग्रेस पार्टी की बात करें तो 1977 से अब तक कांग्रेस इस सीट पर सिर्फ दो बार ही जीत दर्ज कर पाई है.

GFX ETV BHARAT

झारखंड का प्रवेश द्वार कोडरमा

कोडरमा को अभ्रक के लिए जाना जाता है. बिहार के बॉर्डर पर होने के कारण इसे झारखंड का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है. कोडरमा लोकसभा सीट आम तौर पर बीजेपी की पारंपरिक सीट रही है. यहां पर बीजेपी ने सभी पार्टियों से अधिक बार जीत दर्ज की है. 2019 में यहां से बीजेपी ने तब के सांसद रहे रविंद्र राय का टिकट काट कर अन्नपूर्णा देवी को दिया था, जो राजद से बीजेपी में आईं थी. बीजेपी के फैसले को उन्होंने सही साबित किया और भारी मतो से जीत हासिल की.

इस लोकसभा सीट पर बीजेपी की मजबूत स्थिति

कोडरमा को बीजेपी के दबदबे वाली सीट इसलिए भी माना जाता है क्योंकि यहां पर कुल 13 बार लोकसभा चुनाव हुए, जिसमें 6 बार बीजेपी ने जीत दर्ज की. इसके अलावा यहां बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी की भी अच्छी पकड़ है. उन्होंने भी यहां से बीजेपी और फिर जेवीएम में रहते हुए जीत दर्ज की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details