उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

केदारनाथ यात्रा पड़ावों पर शराब की तस्करी और मांस की बिक्री का विरोध, बड़ी संख्या में पकड़े जा रहे नेपाली नागरिक - Wine smuggling in Kedar Valley

Action against sale of liquor and meat on Kedarnath Yatra route, Nepali liquor smugglers केदारनाथ यात्रा सनातन धर्म को मानने वालों की पवित्र तीर्थ यात्रा है. तीर्थ यात्रा में नशीले पदार्थों और मांसाहार का प्रयोग वर्जित होता है. लेकिन चारधाम यात्रा के दौरान केदारघाटी में शराब तस्करी के अनेक मामले सामने आ रहे हैं. यहां रोजगार के लिए आए नेपाली नागरिकों पर शराब तस्करी के साथ मांसाहार सप्लाई करने के आरोप भी लग रहे हैं. क्या है ये पूरा मामला, जानें इस खबर में.

Kedarnath Yatra route
केदारनाथ यात्रा समाचार (Photo- ETV Bharat)

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ यात्रा पड़ावों में अवैध शराब का गोरखधंधा धड़ल्ले से चल रहा है. इस अवैध कारोबार में नेपाली मूल के लोग ज्यादा शामिल दिखाई दे रहे हैं. पुलिस प्रशासन की अब तक की कार्रवाई में सबसे ज्यादा नेपाली मूल के लोगों से ही अवैध शराब बरामद हुई है. इन लोगों द्वारा अवैध तरीके से मांस बेचने के मामले भी सामने आ रहे हैं.

केदारनाथ यात्रा पड़ावों में शराब तस्करी: रात के समय जब यात्रा को रोका जा रहा है, तो नेपाली मूल के लोग अवैध शराब को यात्रा पड़ावों तक पहुंचाने में लगे रहते हैं. इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसके बाद से पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गए हैं और जगह-जगह दबिश देनी शुरू हो गई है. यात्रा पड़ावों में भी छानबीन की जा रही है. लेकिन सवाल यह उठता है कि रुद्रप्रयाग से लेकर सोनप्रयाग तक पुलिस के कई बैरियर और चेक पोस्ट होने के बावजूद किस तरह से अवैध शराब यात्रा पड़ावों में पहुंच रही है. इसको लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों में जहां आक्रोश बना है, वहीं विश्व अखाड़ा परिषद के कार्यकर्ता भी आंदोलन का बन बना चुके हैं.

व्यापार संघ ने जताई नाराजगी:व्यापार संघ अध्यक्ष सोनप्रयाग अंकित गैरोला ने कहा कि केदारनाथ यात्रा पड़ावों में अवैध शराब का धंधा जोरों पर चल रहा है. इन शराब तस्करों को पकड़ने को लेकर कुछ पुलिस जवान तो आगे आ रहे हैं, मगर कुछ ऐसे भी हैं, जिनकी गलती के कारण शराब तस्कर यात्रा पड़ावों पर आसानी से अवैध शराब को पहुंचा रहे हैं. उन्होंने कहा कि नेपाली मूल के लोग यात्रा पड़ावों में बड़ी मात्रा में अवैध शराब पहुंचाने में लगे हैं. इनकी धरपकड़ को लेकर ठोस कार्रवाई की जरूरत है.

केदारनाथ यात्रा पड़ावों पर मांस बिक्री का भी आरोप: वहीं धर्म, संस्कृति विभाग (विश्व अखाड़ा परिषद) के प्रदेश महामंत्री एवं भैरव सेना के जिलाध्यक्ष अशोक सेमवाल ने कहा कि यात्रा पड़ावों में खुलेआम मांस बेचा जा रहा है, जिस कारण देश-विदेश से केदारनाथ की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की आस्था को ठेस पहुंच रही है. प्रशासन को इस मामले में कार्रवाई करने की जरूरत है. अगर ऐसा नहीं किया गया तो देश-विदेश से यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु यहां से अच्छा सन्देश लेकर नहीं जा रहे हैं. उन्होंने पुलिस एवं जिला प्रशासन से जल्द इस मामले में ठोस कदम उठाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि अगर जिला प्रशासन एवं पुलिस ने मामले में कार्रवाई नहीं की, तो यात्रा पड़ावों में आंदोलन शुरू किया जायेगा, जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी.

नेपाली मूल के लोग घटना में लिप्त: वहीं पुलिस अधीक्षक अक्षय कोंडे ने कहा कि केदारनाथ यात्रा पड़ावों में छापेमारी अभियान निरंतर जारी है. जो नेपाली मूल के लोग शराब के व्यापार में संलिप्त हैं, उनकी धरपकड़ करते हुए कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने कहा कि केदारनाथ यात्रा पड़ावों में मुखबिरों की मदद से अवैध शराब तस्करों को पकड़ने की कार्रवाई जारी है. इधर, एसडीएम ऊखीमठ अनिल शुक्लाने कहा कि यात्रा पड़ाव के जिन स्थानों पर खुलेआम मांस की ब्रिकी हो रही है, उन स्थानों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.
ये भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details