हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल में कांग्रेस की टिकट चाहिए तो 10,000 रुपये के साथ करें आवेदन, 15 फरवरी लास्ट डेट

Himachal Congress Ticket: हिमाचल में कांग्रेस की टिकट के चाहवानों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. पार्टी ने इसके लिए एक हफ्ते का समय दिया है. टिकट के इच्छुक नेताओं को 10 हजार रुपये की राशि भी देनी होगी

Himachal Congress Ticket
Himachal Congress Ticket

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 7, 2024, 5:41 PM IST

शिमला: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने भी तैयारियां शुरू कर दी है. इसी कड़ी में कांग्रेस ने प्रदेश की चार लोकसभा सीटों के लिए आवेदन मांगे हैं. प्रदेश कांग्रेस संगठन महामंत्री रजनीश किमटा ने बताया कि AICC के दिशा निर्देश पर आगामी लोकसभा चुनाव के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं.

9 फरवरी से 15 फरवरी तक आवदेन- लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के नेता, पदाधिकारी और कार्यकर्ता उम्मीदवारी के लिए दावा पेश कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए पहले आवेदन करना होगा. ये आवेदन 9 फरवरी से 15 फरवरी तक लिए जाएंगे. ये आवेदन शिमला स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में 15 फरवरी को शाम 5 बजे तक लिए जाएंगे.

10,000 रुपये का शुल्क- लोकसभा चुनाव 2024 लड़ने के इच्छुक नेताओं को सादे कागज पर आवेदन देना होगा. आवेदन के साथ-साथ 10 हजार रुपये का शुल्क भी जमा करवाना होगा. यानी कांग्रेस की टिकट के चाहवानों को आवेदन के साथ 10 हजार रुपये भी जमा करवाने होंगे. 15 फरवरी शाम 5 बजे के बाद कोई आवेदन स्वीकर नहीं होगा.

दिल्ली में हुआ था मंथन- गौरतलब है कि इससे पहले सोमवार 5 फरवरी को दिल्ली में भी कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई थी. जहां पूर्व केंद्रीय मंत्री भक्त चरणदास की अगुवाई में सीएम सुखविंदर सुक्खू , डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री, प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, प्रभारी राजीव शुक्ला समेत अन्य पार्टी नेताओं के साथ मंथन हुआ था. बैठक में तय किया गया कि प्रदेश की चारों लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों का पैनल बनाया जाएगा. उससे पहले औपचारिक रूप से आवेदन मांगे जाएंगे.

हिमाचल में कांग्रेस और लोकसभा चुनाव- हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की 4 सीटें हैं. मौजूदा समय में कांग्रेस की सरकार है लेकिन बीते दो लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के हाथ शून्य ही आया है. दरअसल 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में चारों सीटें बीजेपी ने जीती थी. मंडी से बीजेपी सांसद रामस्वरूप शर्मा के निधन के बाद हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने मंडी सीट जीती थी. इस समय कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह मंडी से सांसद हैं. आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी एक बार फिर हिमाचल में चारों सीट और देशभर में 400 सीट जीतने का दावा कर रही है.

ये भी पढ़ें:कौन होंगे हिमाचल कांग्रेस के लकी फोर, लोकसभा चुनाव के कैंडिडेट तलाशने को दिल्ली में हुआ मंथन

ABOUT THE AUTHOR

...view details