राजस्थान

rajasthan

कलेक्टर टीना डाबी की नई पहल, कचरा संग्रहण के​ लिए घर-घर लगाए जा रहे स्मार्ट कार्ड - RFID Card Installation in Barmer

बाड़मेर में डोट टू डोर कचरा संग्रहण को हाईटेक बनाने के लिए घर-घर आरएफआईडी स्मार्ट कार्ड लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

RFID Card Installation in Barmer
घर-घर आरएफआईडी स्मार्ट कार्ड लगाने का कार्य शुरू (ETV Bharat Barmer)

बाड़मेर: जिला कलेक्टर टीना डाबी के द्वारा शुरू किए गए 'नवो बाड़मेर अभियान' के तहत नगर परिषद ने डोर टू डोर कचरा संग्रहण को हाईटेक बनाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए घर-घर पर रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) स्मार्ट कार्ड लगाने का कार्य शुरू कर दिया है. इससे प्रत्येक घर में करीब 10 मिनट पहले कचरा संग्रहण के लिए वाहन पहुंचने की सूचना मिल जाएगी. आरएफआईडी लगाने की शुरूआत शुरुआत वार्ड नंबर 1 रेलवे कुआं नंबर 3 से की गई है.

स्थानीय लोगों ने जिला कलेक्टर टीना डाबी द्वारा बाड़मेर शहर में शुरू किए गए नवो बाड़मेर अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस अभियान के बाद से शहर की सूरत बदल गई है. शहर में साफ-सफाई के साथ सौंदर्यकरण के लिए वृहद स्तर पर कार्य चल रहा है, जो काबिले तारीफ है. पहले कचरा संग्रहण के लिए गाड़ी नहीं आती थी, लेकिन अब आ रही है. उन्होंने बताया कि अब घर-घर स्मार्ट कार्ड लगाए हैं, जिससे मैसेज के जरिए जानकारी मिलेगी. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में डोर टू डोर कचरा संग्रहण की व्यवस्था बेहतरीन होगी.

घर-घर आरएफआईडी कार्ड लगाने का कार्य शुरू (ETV Bharat Barmer)

पढ़ें:नवो बाड़मेर अभियान : कलेक्टर के नेतृत्व में 12 घंटे तक अनवरत चलेगा स्वच्छता अभियान

जिला कलेक्टर टीना डाबी के मुताबिक कई बार कचरा संग्रहण वाहन के नहीं आने अथवा जल्दी चले जाने के कारण कचरा बाहर फेंक दिया जाता है. ऐसे में शहर में काफी गदंगी फैल जाती है. ऐसे में इस समस्या के समाधान के लिए बाड़मेर शहर में कचरा संग्रहण के लिए ऑनलाइन हाइटेक सफाई-व्यवस्था की कार्य योजना तैयार की गई है. इसे प्रत्येक घर में करीब 10 मिनट पूर्व कचरा संग्रहण के लिए वाहन पहुंचने की सूचना मिल जाएगी.

पढ़ें:'नवो बाड़मेर स्वच्छता अभियान' का आगाज, कलेक्टर टीना डाबी बोलीं- अभी तो ट्रेलर है, पिक्चर अभी बाकी है - Navvo Barmer Swachhta Abhiyan

नगर परिषद के आयुक्त विजय प्रताप सिंह ने बताया कि डोर टू डोर कचरा संग्रहण के लिए घर-घर स्मार्ट कार्ड लगाने का काम दो-तीन वार्डों में चल रहा है. प्रत्येक घर में कार्ड लगाने में 3 माह से ज्यादा का समय लगेगा. बता दें कि अब कचरा संग्रहण वाली गाड़ी के साथ में गाड़ी का सुपरवाइजर भी साथ चलेगा. वह स्मार्ट कार्ड को स्कैन करेगा. जिससे उसे घर का डाटा नगर परिषद में आएगा कि कचरा संग्रहण कि गाड़ी उसे घर पर कचरा लेने गई या नहीं. ताकि प्रत्येक घर से कचरा संग्रहित की मॉनिटरिंग की जा सके.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details