उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 6 hours ago

ETV Bharat / state

हिजबुल्लाह चीफ शेख हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद शिया समुदाय में आक्रोश, निकाला कैंडल मार्च - Hassan Nasrallah Protest

हिजबुल्लाह चीफ शेख हसन नसरल्लाह की मौत के बाद शिया समुदाय के लोग रविवार से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. आज भी यह सिलसिला जारी रहेगा. समुदाय के लोग मामले में कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

लखनऊ में शिया समुदाय ने किया प्रदर्शन.
लखनऊ में शिया समुदाय ने किया प्रदर्शन. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ :शिया समुदाय ने हिजबुल्लाह के महासचिव सैयद हसन नसरल्लाह के मारे जाने के विरोध में कैंडल मार्च निकाला. रविवार से शुरू हुआ विरोध सोमवार को भी जारी रहा. राजाजीपुरम स्थित तालकटोरा कब्रिस्तान में शोक जताया गया. इसमें बुजुर्ग महिलाएं और बच्चे भी शामिल हुए. प्रदर्शनकारियों ने इजराइल के प्रधानमंत्री का पोस्टर जलाकर आक्रोश जताया. आज भी विरोध का ये सिलसिला जारी रहेगा.

शिया समुदाय तीन दिनों तक मना रहा शोक. (Video Credit; ETV Bharat)

शिया समुदाय के लोगों का कहना है कि हसन नसरल्लाह ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी. संयुक्त राष्ट्र को मामले का संज्ञान लेकर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए. शिया धर्मगुरु मौलाना यासुब अब्बास ने आज लखनऊ के छोटे इमामबाड़े पर शिया समुदाय के लोगों को जुटने और प्रदर्शन करने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें :हसन नसरल्लाह का शव बरामद, न कोई चोट का निशान और न कोई घाव, फिर कैसे हुई हिजबुल्लाह चीफ की मौत?

सय्यद फैजी ने बताया कि शिया समुदाय तीन दिनों तक शोक मनाएगा. इस दौरान घरों में काले झंडे लगाए जा रहे हैं. मजलिस पढ़ी जा रही है. इसमें समाज के लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. मंगलवार को भी यह विरोध जारी रहेगा. वहीं लखनऊ के प्रमुख इलाकों में सोमवार को दुकानें बंद रहीं.

गेट पर लगाया गया पोस्टर. (Photo Credit; ETV Bharat)

छोटे और बड़े इमामबाड़े पर लगाया हसन नसरुल्लाह का बैनर :शिया धर्मगुरु और ऑल इंडिया शेयर पर्सनल लॉ बोर्ड के जनरल सेक्रेटरी मौलाना यासूब अब्बास ने लोगों से शोक मनाने, अपने घरों पर काले झंडे फहराने और मजलिस पढ़ने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि मैं इजरायल का विरोध करता हूं.

यह भी पढ़ें :महीनों की योजना, मौके का इंतजार और सटीक हमला, इजराइल ने कैसे हसन नसरल्लाह को मार गिराया? जानें

ABOUT THE AUTHOR

...view details