झारखंड

jharkhand

हेमंत सरकार का 'आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार' कार्यक्रम, राज्यभर में 15 सितंबर तक चलेगा अभियान - Hemant Soren program

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 21, 2024, 5:57 PM IST

AAPKI YOJANA AAPKI SARKAR AAPKE DWAR. हेमंत सोरेन एक बार फिर 'आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार' कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रहे हैं. 30 अगस्त से 15 सितंबर तक पंचायत स्तर पर एक विशेष कैंप आयोजित किया जाएगा. इसके लिए मुख्य सचिव एल खियांग्ते ने सभी विभागीय सचिवों को निर्देश दिया है.

hemant-soren-aapki-yojana-aapki-sarkar-aapke-dwar-program-in-ranchi
सीएम हेमंत सोरेन (ETV BHARAT)

रांची: झारखंड में कुछ ही महीनों के बाद विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान होने वाला है. इस बीच हेमंत सोरेन एक बार फिर 'आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार' कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रहे हैं. इसके तहत 30 अगस्त से 15 सितंबर तक पंचायत स्तर पर एक विशेष कैंप लगाए जाएंगे. इस संबंध में मुख्य सचिव एल खियांग्ते ने सभी विभागीय सचिवों को पत्र जारी कर इसे सफल बनाने का निर्देश दिया है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य सरकार के विभिन्न योजनाओं का आधिकारिक लाभ लोगों तक पहुंचाने की कोशिश की जाएगी. इन शिविरों के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी भी देने का काम किया जाएगा.

एक सप्ताह पहले प्रचार कराने का निर्देश

मुख्य सचिव के द्वारा जारी पत्र में कहा गया कि राज्य के सभी जिलों के पंचायत में कम से कम एक शिविर का आयोजन हो, जिसका शेड्यूल और कार्य योजना संबंधित उपायुक्त के द्वारा तैयार किया जाए. साथ ही शिविर स्थल, तिथि और समय की जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधिगण एवं प्रभारी मंत्री को दी जाए ताकि वह भी शिविर में सुविधा अनुसार भाग ले सकें. पंचायत के प्रत्येक गांव, टोला में शिविर स्थान, तिथि और समय का व्यापक प्रचार कम से कम एक सप्ताह पहले करा लिया जाए ताकि शिविर में अधिक से अधिक लोग भाग ले सकें.

कार्यक्रम के जरिए इन योजनाओं का मिलेगा लाभ

आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम के जरिए 30 अगस्त से राज्य सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने का काम किया जाएगा. 15 सितंबर तक आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लाभुकों को डीबीटी के माध्यम से राशि का हस्तांतरण, बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, साइकिल के लिए नकद हस्तांतरण जैसी सरकारी योजनाओं से संबंधित आवेदन का निपटारा किया जाएगा. इसके अलावा ऑन द स्पॉट शिकायत का निवारण करने की भी तैयारी की गई है. जिसके तहत आय, जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र, राजस्व से संबंधित मामला, आधार, राशन कार्ड में संशोधन, बिजली बिल से संबंधित शिकायत आदि का भी निपटारा किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:कोलकाता डॉक्टर रेप-हत्याकांड: रांची में फीमेल वर्कप्लेस का सुरक्षा ऑडिट शुरू, भयमुक्त होगा माहौल!

ये भी पढ़ें:पलामू प्रमंडल के मंईयां योजना के लाभुक इस दिन पाएंगे पहली किस्त, सीएम हेमंत सोरेन करेंगे जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details