बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 15 hours ago

ETV Bharat / state

बिहार के 38 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, अगले 3 दिनों तक दिखेगा चक्रवात का महाअसर - Bihar Weather Update

Bihar Weather Forecast : बिहार में आज से अगले तीन दिन तक ऐसी बरसात होगी जैसी न तो सावन में हुई और न ही भादों महीने में. इस सीजन की सबसे घनघोर बारिश होगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो पूरे बिहार में 100 फीसदी तक बादल बरसेंगे और पूरे बिहार को सराबोर कर देंगे. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. पढ़ें पूरी खबर-

Etv Bharat
बिहार में बारिश (Etv Bharat)

पटना :बिहार में आज भयंकर बारिश का पूर्वानुमान है. पटना मौसम विभाग की मानें तो पूरे बिहार में तूफानी बारिश होगी. पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक 100 फीसदी तक बारिश का अनुमान है. अगले दो दिनों तक भारी बारिश होगी तो वहीं तीसरे दिन चक्रवात का असर थोड़ा कम रहेगा लेकिन तीसरे दिन भी ज्यादातर इलाकों में जोरदार बारिश होगी.

बिहार में तीन दिनों तक घमासान : मौसम विभाग के पैटर्न पर नजर डालें तो पहले दिन यानी आज रात से कल सुबह तक किशनगंज, अररिया, सुपौल, मधुबनी,सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण (यलो अलर्ट), पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर (ऑरेंज अलर्ट), दरभंगा,सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, खगड़िया, समस्तीपुर, वैशाली, सिवान, सारण, पटना, बेगूसराय, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नालंदा, जहानाबाद, गया, नवादा, जमुई और बांका में ऐसी बरसात होगी जैसा न तो सावन में हुई न ही भादों. इस बार बरसात के मौसम के आखिर में चक्रवात के कारण ऐसी स्थिति बन रही है.

दूसरे दिन इन जिलों में होगी तूफानी बारिश : पहले दिन बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास,अरवल और औरंगाबाद में भी बारिश होगी लेकिन उपरोक्त जिलों के मुकाबले थोड़ी कम बारिश होगी. दूसरे दिन यही बादल गया से बांका, भागलपुर, खगड़िया, बेगूसराय, पटना, नालंदा, जहानाबाद, शेखपुरा, लखीसराय,मुंगेरऔर नवादा की तरफ फैल जाएंगे और लगभग इनकी डेनसिटी एक समान रहेगी. यहां पर लगभग 75 फीसदी तक बारिश की संभावना बन रही है.

तीसरे दिन कमजोर पड़ेगा चक्रवात: तीसरे दिन 28 सितंबर से 29 सितंबर के बीच बरसात होगी लेकिन पिछले दो दिनों के मुकाबले बारिश कम होगी. हालांकि बिहार के पश्छिमी इलाके में ज्यादा बारिश होगी. शेष जिले में भी बरसात का प्रभाव 50 फीसदी तक हो सकता है. जबकि 29 से 30 सितंबर के बीच तूफान का असर कमजोर पड़ जाएगा और बारिश भी 25 फीसदी से कम होगी.

मौसम विभाग का तात्कालिक अलर्ट : मौसम विभाग ने मुजफ्फरपुर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, पूर्वी चंपारण, सिवान, मुजफ्फरपुर, भोजपुर, अरवल, बांका, मुंगेर, सहरसा, मधुबनी और दरभंगा में मेघ गर्ज और तेज बारिश की चेतावनी जारी करते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है. लोगों को ठनका से बचने के लिए खुले में न जाने की सलाह दी गई है.

बिहार में गंगा का इलाका बाढ़ प्रभावित : बिहार में पहले से ही गंगा का इलाका बाढ़ से प्रभावित है. ऐसे में तीन दिनों तक भीषण बारिश के पूर्वानुमान से बिहार के हालात खराब होने का अंदेशा है. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details