राजस्थान

rajasthan

आसमानी आफत : धौलपुर में नहीं मिली 2 गज जमीन, पानी में कब्र खोदकर किया मुर्दे को दफन - Grave in the Water

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 14, 2024, 6:10 PM IST

धौलपुर में आसमानी आफत ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है. आलम यह है कि मुर्दे को दफन करने के लिए 2 गज जमीन तक नहीं मिली रही है और पानी में कब्र खोदकर दफनाना पड़ रहा है. यहां जानिए पूरा मामला...

Dholpur Flood Situation
धौलपुर में बारिश से बुरा हाल (ETV Bharat Dholpur)

सलीम खां, परिजन (ETV Bharat Dholpur)

धौलपुर: आसमानी आफत ने जिले वासियों को परेशानी में डाल दिया है. जिले में चारों तरफ पानी का जलजला दिखाई दे रहा है. हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि मरने के बाद मुर्दों को दो गज जमीन दफन करने के लिए नसीब नहीं हो रही है. ऐसा ही मामला सैंपऊ उपखंड इलाके के गांव कैथरी में देखने को मिला है. 65 वर्षीय मुन्ना खां पुत्र छिद्दा खां की शुक्रवार रात को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. सूचना पाकर मृतक के घर पर रिश्तेदारों का जमावड़ा लग गया.

काफी समय के बाद जब मुर्दे को दफन करने की बारी आई तो चारों तरफ पानी-पानी दिखाई दिया. कब्रिस्तान पूरी तरह से पानी से भर चुका था. चारों तरफ से गांव पानी की चपेट में होने की वजह से परिजन और रिश्तेदार मुर्दे को दफन करने के लिए भटकते रहे. आसपास के गांव में भी कब्रिस्तानों को देखा गया, लेकिन हर जगह जल भराव के हालात पाए गए. परिजन और रिश्तेदारों की हर जगह से आस टूट गई. आखिर में गांव के बाहर एक खेत में मुर्दे को दफन करने का निर्णय लिया गया. परिजन और रिश्तेदार जनाजे को लेकर पानी में होते हुए पगडंडियों के माध्यम से खेत पर पहुंच गए. खेत पर पहुंचने से पूर्व भी जगह-जगह जनाजे को जल भराव से गुजरना पड़ा.

पढ़ें :एक दर्जन गांवों की बिजली गुल, जीएसएस पर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, चार दिन से नहीं मिल रही बिजली आपूर्ति - Power Supply Disrupted in Villages

मिट्टी की मेड़बंदी कर की कब्र की खुदाई : जनाजे को लेकर परिजन और रिश्तेदार खेत में पहुंच गए, लेकिन खेत भी पानी से लबलाव भरा हुआ था. परिजनों खेत के एक कोने में चारों तरफ मिट्टी की मेड़बंदी कर कब्र की खुदाई की, लेकिन कब्र के अंदर से पानी खत्म नहीं हुआ. मजबूरी और लाचारी में मुर्दे को पानी के अंदर ही कब्र में दफन किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details