National

गढ़वाल क्षेत्र को जल्द मिलेंगे कार्डियोलॉजिस्ट, कल देहरादून में इंटरव्यू, सैलरी होगी 6 लाख प्रति महीना - Inspection of Base Hospital

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : May 21, 2024, 6:04 PM IST

Inspection of Srinagar Base Hospital स्वास्थ्य एंव चिकित्सा शिक्षा सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने श्रीनगर बेस अस्पताल पहुंचकर कैथ लैब एवं सेंट्रल लैब का निरीक्षण किया. इसके साथ ही यात्रियों को लिए दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी भी ली.

Inspection of Srinagar Base Hospital
गढ़वाल क्षेत्र को जल्द मिलेंगे कार्डियोलॉजिस्ट. (PHOTO- ETV BHARAT)

गढ़वाल क्षेत्र को जल्द मिलेंगे कार्डियोलॉजिस्ट (ईटीवी भारत,)

श्रीनगरःपौड़ी जिले के श्रीनगर स्थित बेस अस्पताल पहुंचे स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने हेल्थ एटीएम से लेकर इमरजेंसी समेत अन्य विभागों का निरीक्षण कर चारधाम यात्रियों समेत अन्य लोगों को मिल रहे उपचार पर संतुष्टि जताई. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि गढ़वाल क्षेत्र को जल्द कार्डियोलॉजिस्ट की सुविधा मिलने वाली है. इसके लिए 22 मई बुधवार को कार्डियोलॉजिस्ट के लिए दून में इंटरव्यू होंगे.

बता दें बेस चिकित्सालय में 6 करोड़ 35 लाख की लागत से कैथ लैब स्थापित हो चुकी है. जहां तमाम चिकित्सकीय उपकरण स्थापित हो चुके हैं. कैथ लैब का संचालन जल्द हो, इसके लिए प्रदेश सरकार 'यू कोट वी पे' फॉर्मूले के तहत सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की नियुक्ति कर रही है. सरकार गढ़वाल क्षेत्र के लिए श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के बेस अस्पताल को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के रूप में स्थापित करने में आगे बढ़ रही है.

चिकित्सा सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने कैथ लैब के निरीक्षण के दौरान कहा, 'यू कोट वी पे' फॉर्मूले के तहत प्रतिमाह 6 लाख रुपये वेतन देकर कार्डियोलॉजिस्ट की नियुक्ति नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के तहत बेस चिकित्सालय में की जाएगी. इसके लिए बुधवार को देहरादून में कार्डियोलॉजिस्ट के लिए इंटरव्यू होंगे. बेस अस्पताल में कार्डियोलॉजिस्ट की नियुक्ति के बाद कैथ लैब में नियमित रुप से हृदय रोगों की जांच के साथ ही एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी शुरू हो जाएगी. जो आने वाले समय में कैथ लैब गढ़वाल क्षेत्र के लिए बड़ा वरदान साबित होगी.

स्वास्थ्य सचिव ने कहा, श्रीनगर का बेस चिकित्सालय चार जिलों का सेंटर प्वाइंट होने के साथ ही चारधाम यात्रा मार्ग का महत्वपूर्ण केंद्र है. इस दृष्टि से यहां हृदय रोगों की जांच समेत हार्ट सर्जरी होने से सभी को सुविधा मिलेगी. वहीं, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएमएस रावत ने कहा कि सेंट्रल लैब बनने से ब्लड सैंपल लेने के बाद जांच रिपोर्ट जल्द मरीजों को मिलेगी.

क्या है 'यू कोट वी पे' फॉर्मूले: 'यू कोट वी पे' फॉर्मूले के तहत स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को रखा जाना है. मौजूदा स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के पे से करीब दोगुना दिया जाएगा. जो डॉक्टर सहमति जताएंगे, उनको तय रेट के हिसाब से पे किया जाएगा. इससे पहाड़ जाने वाले डॉक्टर्स को प्रोत्साहन मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः'यू कोट वी पे' फार्मूले के तहत दूरस्थ क्षेत्रों में तैनात किए जाएंगे स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स

ABOUT THE AUTHOR

...view details