मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

डायबिटीज, बीपी और मोटापे को छूमंतर करने का मिला उपाय, खाने में शामिल करें ये अनाज

वो कौन सा अनाज है जिसे गांव गांव तक पहुंचाने के लिए सरकार मुहिम छेड़ रही है. राज्य मिलेट मिशन रथ निकाल इन अनाजों के फायदे और डायबिटीज से लेकर ब्लड शुगर में कारगर होने के दावे कर रही.

CONTROL BP SUGAR FROM MILLETS
मिलेट्स के फायदे गिनाने निकली सरकार (Etv Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

छिन्दवाड़ा : बीपी शुगर मोटापे जैसी बीमारी से अगर परेशान हैं तो अपने भोजन में मिलेट्स यानी श्री अन्न को शामिल कर सकते हैं. मिलेट्स आपको बीमारियों से जल्द छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. खुद सरकार भी इन अनाजों के उत्पादन व इनके उपयोग के लिए कई तरह से प्रचार प्रसार कर रही है. राज्य मिलेट मिशन योजनांतर्गत श्री अन्न (मिलेट्स) फसलों (कोदो, कुटकी, सवां, ज्वार, बाजरा एवं रागी) के उत्पादन व उत्पादकता व उपयोग बढ़ाने के लिए छिंदवाड़ा में मिलेट्स संगोष्ठी व जागरुकता रोड शो का आयोजन किया गया.

कृषि वैज्ञानिकों ने गिनाए मिलेट्स के फायदे

छिंदवाड़ा में आयोजित मिलेट्स संगोष्ठी व जागरूकता रोड शो 2024 की शुरुआत सांसद विवेक बंटी साहू के मुख्य आतिथ्य में हुई. कार्यक्रम के दौरान कृषि वैज्ञानिकों ने मिलेट्स की उन्नत उत्पादन तकनीक और उनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मिलेट्स फसलों को दैनिक आहार में शामिल करने से गंभीर बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने मिलेट्स के प्रसंस्करण, मूल्य संवर्धन और विपणन गतिविधियों पर भी जोर दिया.

संगोष्ठी से पहले निकाली गई मिलेट जागरुकता यात्रा (Etv Bharat)

केंद्रीय बजट में दिया गया मिलेट्स पर जोर

वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत श्री अन्न का सबसे बड़ा उत्पादक और दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है. श्री अन्न के लिए भारत को एक वैश्विक केंद्र बनाने और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए भारतीय बाजरा अनुसंधान संस्थान हैदराबाद को उत्कृष्टता केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा. बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि बाजरा को लोकप्रिय बनाने में भारत सबसे आगे है. इसके उपभोग से खाद्य सुरक्षा और किसानों की स्थिति में सुधार होता है. इसलिए, इसको बड़े स्तर पर लोगों के बीच प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा.

मोटे अनाज पर सरकार दे रही 80 प्रतिशत सब्सिडी

मध्य प्रदेश सरकार मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को बीज खरीदने पर 80 सब्सिडी दे रही है. किसान मोटे अनाज के बीज सरकारी संस्थाओं से खरीद सकते हैं.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने के लिए श्री अन्न प्रोत्साहन योजना लागू करने की घोषणा की थी, जिसके तहत मोटे अनाज की खेती पर किसानों को प्रति किलो 10 रु दिए जाएंगे, जो सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे.

कार्यक्रम में शामिल हुए छिंदवाड़ा सांसद, कलेक्टर व अन्य जनप्रतिनिधि (Etv Bharat)

Read more -

मसाला और आग नहीं भीषण ठंड में मिलेट्स लाएगी गर्मी, इस्तेमाल का तरीका दिलाएगा सर्दी से मुक्ति

नेचुरल खेती से किसान हुआ मालामाल, खबर सुनते ही भागे-भागे आए कलेक्टर

गांव-गांव जाकर रथ करेगा मिलेट्स का प्रचार

रोड शो के दौरान मिलेट्स फसलों के पौधों, श्रीअन्न और प्रसंस्कृत उत्पादों की चलित वाहन प्रदर्शनी होगी. स्कूल और महाविद्यालयों के छात्रों को मिलेट्स की उपयोगिता पर प्रशिक्षण दिया जाएगा. स्लोगन, तख्ती, बैनर, पम्पलेट्स और फ्लेक्स के माध्यम से मिलेट्स के महत्व का प्रचार किया जाएगा. जिले के सभी विकासखंडों और तहसील मुख्यालयों में रोड शो आयोजित किए जाएंगे. यह रोड शो 25 से 27 अक्टूबर 2024 के बीच आयोजित होगा.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details