हरियाणा

haryana

दिल्ली में स्कूलों को मिली धमकी के बाद अलर्ट मोड में हरियाणा सरकार, सरकारी-निजी स्कूलों को दिए गए निर्देश - Precautionary direction to school

By ETV Bharat Haryana Team

Published : May 2, 2024, 1:25 PM IST

Precautionary instructions to schools: दिल्ली के स्कूलों में मिली धमकी के बाद हरियाणा सरकार ने स्कूलों को दिशा निर्देश जारी किये हैं. निर्देश में कहा गया है कि कहीं भी संदिग्ध गतिविधि या वस्तु दिखे तो तत्काल इसकी सूचना दें.

Precautionary instructions to schools
स्कूलों को सुरक्षा के निर्देश

चंडीगढ़: दिल्ली के स्कूलों को मिली धमकी के तुरंत बाद हरियाणा शिक्षा विभाग भी हरकत में आ गया है. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किए गए हैं. आदेश में कहा गया है कि सभी अपने अधीनस्थ सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के मुखियाओं को हिदायत जारी करें, कि यदि उन्हें अपने स्कूल के आसपास कोई भी संदिग्ध वस्तु या गतिविधि होने का आभास होता है तो तुरंत डायल-112 पर सूचना दें. साथ ही संबंधित पुलिस अधिकारी को घटना से अवगत करवाएं.

छात्रों को स्कूल के अंदर में बस से चढ़ाएं-उतारें: हरियाणा माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा आदेश में कहा गया है कि प्रदेश के सरकारी और गैर सरकारी स्कूल के मुखिया बस चालकों को भी हिदायत जारी करें कि वे छात्रों को स्कूल के अंदर से ही बसों में चढ़ाएं और उतारें.

पैरेंटस भी रहें सर्तक: बच्चों के माता-पिता को भी सतर्क रहने को कहा गया है. इनसे अपील की गयी है कि अगर स्कूलों के आसपास संदिग्ध गतिविधि या वस्तु दिखती है तो तुरंत ही स्कूल प्रबंधन को इसकी जानकारी देनी चाहिए.

स्कूलों को मिली थी बम से उड़ाने की धमकी: दरअसल, बीती 1 मई को एक अज्ञात ई-मेल के जरिए दिल्ली के करीब 222 स्कूलों को बम से उड़ने की धमकी मिली थी. स्कूलों में बम रखे होने की ई-मेल मिलने के तुरंत बाद दिल्ली पुलिस ने तुरंत हरकत में आते स्कूलों में पूरा दिन सर्च अभियान चलाए रखा. साथ ही इस मामले में दिल्ली के स्पेशल सेल ने आपराधिक षडयंत्र रचने संबंधी केस भी दर्ज किया है. गुरुग्राम के भी कुछ स्कूलों में ऐसी ही मेल आयी थी. दिल्ली के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के अनुसार दिल्ली के स्कूलों में कुल 223 बम की कॉल्स आई. इनमें सबसे अधिक उत्तर-पश्चिम और सबसे कम उत्तर-पूर्व और उत्तरी दिल्ली में आई. दिल्ली के पुलिसकर्मियों ने देर शाम तक स्निफर डॉग और बम स्क्वायड टीमों की मदद से सर्च अभियान चलाया. लेकिन स्कूलों में कहीं कुछ आपत्तिजनक नहीं मिला.

ये भी पढ़ें: हरियाणा के मान्यता प्राप्त 75 प्रतिशत निजी स्कूलों में नहीं आग से बचाव के इंतजाम, सुरक्षा नीति 7 साल बाद भी लागू नहीं

ABOUT THE AUTHOR

...view details