राजस्थान

rajasthan

ओलावृष्टि से हुए नुकसान जायजा लेने खेतों में पहुंचे कांग्रेस प्रत्याशी, DM के घर जाकर की मुआवजे की मांग - Hailstorm in Anupgarh

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 21, 2024, 11:38 AM IST

अनूपगढ़ जिले में बीती रात को हुई बारिश और ओलावृष्टि से कई गांवों की फसल खराब हो गई. रविवार को कांग्रेस सांसद प्रत्याशी कुलदीप इंदौरा और रायसिंहनगर विधायक सोहन नायक ने प्रभावित गांवों का दौरा कर जिला कलेक्टर से इस संबंध में मुलाकात की.

ओलावृष्टि से नुकसान
ओलावृष्टि से नुकसान

फसल खराबे का जायजा

अनूपगढ़. जिले की रायसिंहनगर विधानसभा के लगभग सात गांवों में शुक्रवार को हुई ओलावृष्टि के कारण गेहूं और सरसों की फसल खराब हो गई. पहले चरण में यहां लोकसभा चुनाव थे, जो संपन्न हो चुके हैं. आज रविवार को कांग्रेस प्रत्याशी और जिला प्रमुख कुलदीप इंदौरा और रायसिंहनगर विधायक सोहन नायक ने प्रभावित गांवों का दौरा कर नुकसान का जायजा लिया. इस दौरान खराब फसल लेकर जिला प्रमुख और विधायक ने कलेक्टर से भी मुलाकात की.

जिला प्रमुख कुलदीप इन्दौरा ने कहा कि इस बार खेतों में गेहूं और सरसों की फसल अच्छी थी, लेकिन ओलावृष्टि के कारण किसानों की 100 फीसदी फसल खराब हो गई है. रायसिंहनगर विधानसभा के विधायक सोहन नायक ने बताया कि ओलावृष्टि से प्रभावित गांव 67, 68, 69 एनपी, श्यामगढ, गांव 10, 12 ,19 और 22 पीटीडी के गांव का दौरा किया गया है. दौरे के दौरान खेतों में खड़ी फसलों का भी जायजा लिया गया. उन्होंने बताया कि ओलावृष्टि के कारण इन गांवों में गेहूं और कटाई की गई सरसों की फसल 100 फीसदी खराब हो गई है. वहीं, एक किसान की तीन बकरियां भी ओलावृष्टि के कारण मर गई है.

इसे भी पढ़ें :मैंने श्रीगंगानगर से मांग कर ली है बेटी, अब मेरे कहने से कांग्रेस प्रत्याशी को वोट भी दीजिए: गोविंद सिंह डोटासरा - Dotasra rally in Sriganganagar

जिला प्रमुख कुलदीप इन्दौरा ने बताया कि इस बार खेतों में किसानों की फसल की उपज काफी अच्छी थी लेकिन ओलावृष्टि के कारण किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. किसानों की समस्याओं को देखते हुए राजस्थान सरकार से मुआवजे की मांग की गई है.

कलेक्टर के घर पहुंचे इंदौरा : खराब फसल को लेकर प्रभावित गांवों का दौरा करने के बाद जिला प्रमुख कुलदीप इन्दौरा, विधायक सोहन नायक सहित अन्य जनप्रतिनिधि जिला कलेक्टर अवधेश मीणा के घर पहुंचे. जिला कलेक्टर अवधेश मीणा से मांग की कि जिन किसानों की फसल खराब हुई है उन्हें पूरा मुआवजा शीघ्र दिलवाया जाए, ताकि किसानों को आर्थिक नुकसान ना उठाना पड़े. साथ ही प्रभावित गांवों में पटवारी, गिरदावर और बीमा कंपनी के अधिकारियों को भेजकर तुरंत प्रभाव से सर्वे करवाया जाए. जिला कलेक्टर अवधेश मीणा ने बताया कि ओलावृष्टि के बाद पटवारी, गिरदावर को सर्वे करने के निर्देश दे दिए गए हैं और उनका प्रयास रहेगा कि किसानों को उचित मुआवजा दिलवाया जाए. उन्होंने बताया कि बीमा कंपनियों को भी सर्वे करने के लिए पाबंद किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details