मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

ग्वालियर में डेंगू की रफ्तार पर ब्रेक नहीं, मिले 557 मरीज अब तक कितनी मौतें - Gwalior Dengue Outbreak

ग्वालियर में डेंगू की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. सितंबर की शुरुआत में जहां आंकड़ा 10 के आसपास था वहीं अब 26 सितंबर तक 557 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम रोकथाम के लिए लगातार प्रयास में जुटा है.

GWALIOR DENGUE OUTBREAK
ग्वालियर में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी (ETV Bharat)

ग्वालियर: बारिश अभी थमी नहीं है लेकिन डेंगू के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ग्वालियर जिले में डेंगू से अब तक 3 मौतें हो चुकी हैं. सितंबर के महीने में डेंगू की रफ्तार जिस तेजी से बढ़ी है वो परेशान कर देने वाली है. आलम यह है कि सितंबर के 26 दिन में ही डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या 460 रिकॉर्ड हुई है. इनमें सर्वाधिक संख्या मासूम छोटे बच्चों की है. जिनकी उम्र 17 साल से कम है. उनकी संख्या 292 हो गई है.

डेंगू से 3 की मौत 1 की पुष्टि

डेंगू से सिरोल इलाके में रहने वाले छत्रसाल सिंह सेंगर और गंगा मालनपुर के 75 साल के बुजुर्ग चतुर सिंह और हरिशंकर पुरम इलाके में विवेक यादव नाम के युवक की मौत हो चुकी है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग सिर्फ विवेक यादव नाम के युवक की मौत को ही डेंगू से होना स्वीकार कर रहा है जबकि डेंगू के कारण ही चतुर सिंह और छत्रसाल सिंह सेंगर की भी मौत हुई है लेकिन सरकारी लैब में डेंगू की रिपोर्ट निगेटिव आई थी. जबकि दोनों मरीजों को डेंगू होने के बाद ही इलाज के दौरान मौत हुई थी.

ग्वालियर में डेंगू के मिले 557 मरीज (ETV Bharat)

'557 लोगों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव'

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ विनोद दौनेरिया ने बताया कि बुजुर्ग चतुर सिंह और छत्रसाल सिंह सेंगर का डेंगू टेस्ट निजी पैथोलॉजी लैब में हुआ था. इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने इन दोनों की डेंगू रिपोर्ट पर संदेह जताते हुए वापस स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिकृत सरकारी पैथोलॉजी लैब में दोबारा इन दोनों की डेंगू रिपोर्ट टेस्ट कराई थी. यहां दोनों की डेंगू रिपोर्ट निगेटिव आई थी. अभी तक जिले में डेंगू के लगभग 10 हजार टेस्ट किए गए हैं जिसमें से 557 लोगों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई है. पिछले साल की तुलना में अधिक केस सामने आए हैं. डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम का अमला लगातार प्रयास कर रहा है."

डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर हाईकोर्ट सख्त

मध्य प्रदेश में डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर हाईकोर्ट ने सख्ती दिखाई है. हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सुरेश कुमार कैत और जस्टिस विवेक जैन की युगलपीठ ने प्रदेश में बढ़ते डेंगू के मामलों को लेकर सुनवाई की. इस दौरान राज्य शासन को एक सप्ताह में स्टेटस रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है. मामले की अगली सुनवाई 4 अक्टूबर को होगी.

ये भी पढ़ें:

ग्वालियर में डेंगू का फूटा बम, सामने आए कई मामले, रोकथाम के लिए 40 टीम सक्रिय

मध्य प्रदेश के इन शहरों में डेंगू की दहशत, 298 तक पहुंची मरीजों की संख्या, इन बातों का रखें ख्याल

मध्य प्रदेश में डेंगू के कहर पर सरकार से सवाल-जवाब, सख्त HC ने एक हफ्ते में मांगी ये रिपोर्ट

कैसे फैलता है डेंगू

डेंगू बुखार एडीज प्रजाति के मच्छरों के काटने से फैलता है. ये मच्छर एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस से संक्रमित व्यक्ति के खून को चूसकर को अपने अंदर ले लेते हैं. इसके बाद ये मच्छर जब किसी दूसरे लोगों को काटता है तो संक्रमित वायरस उसके शरीर के अंदर पहुंच जाता है. डेंगू फैलाने वाले मच्छर दिन में ज्यादा काटते हैं. मच्छर घर के अंदर और बाहर दोनों जगह पाए जा सकते हैं. ये मच्छर साफ पानी में तेजी से पनपनता है. बारिश में खुले में उपयोग नहीं होने वाली खाली चीजों जैसे पुराने बर्तन, फ्लावर पॉट, टायर, कूलर जैसी चीजों में पनप जाता है इसमें बारिश का पानी भर जाता है और उसे फेंका नहीं जाता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details