हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

दिवाली से पहले बन रहा महायोग, इस नक्षत्र में बदलेगा लोगों का भाग्य, जानें क्या है महत्व?

दिवाली से पहले गुरु पुष्य नक्षत्र का महायोग बन रहा है. इस योग को नक्षत्रों का राजा कहा जाता है.

GURU PUSHYA NAKSHATRA 2024
गुरु पुष्य नक्षत्र 2024 (ETV Bharat GFX)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

कुल्लू:सनातन धर्म में कई तरह के योग और नक्षत्र का विशेष महत्व है. ये योग और नक्षत्र अलग-अलग तरह से व्यक्ति के जीवन पर प्रभाव डालते हैं और इन योग-नक्षत्र में किए गए कार्य भी लोगों को काफी फायदा पहुंचाते हैं. ऐसा ही एक अति शुभ नक्षत्र का योग दिवाली से पहले बन रहा है. इस नक्षत्र के बनने से लोगों को काफी ज्यादा फायदा पहुंचेगा.

इस दिन बन रहा अति शुभ योग

इस साल दिवाली से पहले 24 अक्टूबर को गुरु पुष्य नक्षत्र का योग बन रहा है. वीरवार के दिन इस योग के बनने से ये और ज्यादा लाभकारी होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार के देवता बृहस्पति हैं और स्वामी शनि देव हैं. इसलिए इस नक्षत्र पर बृहस्पति और शनि देव दोनों की कृपा बनी रहती है. हालांकि इसके स्वामी भले ही शनि देव हैं, लेकिन इस नक्षत्र की प्रकृति गुरु की है. गुरु पुष्य नक्षत्र को नक्षत्रों का राजा कहा जाता है. जिसके कारण ये नक्षत्र घर में सुख-समृद्धि लेकर आता है. ऐसे में इस दिन लोग इस शुभ मुहूर्त में सोना-चांदी, गाड़ी और जमीन की खरीददारी कर सकते हैं.

गुरु पुष्य नक्षत्र का शुभारंभ

आचार्य दीप कुमार का कहना है कि 24 अक्टूबर, वीरवार के दिन सबसे बड़ा मुहूर्त यानी की गुरु पुष्य योग बन रहा है. वीरवार के दिन बन रहे इस योग से लोगों को कई लाभ मिलेंगे. उन्होंने बताया कि इस शुभ योग गुरु पुष्य नक्षत्र का शुभारंभ 24 अक्टूबर सुबह 11 बजकर 45 मिनट से होगा और इसका समापन 25 अक्टूबर, शुक्रवार की दोपहर 12 बजकर 31 मिनट पर होगा.

इन चीजों की कर सकते हैं खरीददारी

आचार्य दीप कुमार का कहना है कि अगर व्यक्ति को मकान, प्लॉट, फ्लैट, कृषि भूमि और व्यावसायिक संपत्ति की खरीददारी करनी हो तो यह योग अति शुभ है. इसके अलावा इस योग में सोना-चांदी की ज्वेलरी, दोपहिया-चार पहिया वाहन और इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, लैपटॉप आदि की खरीददारी कर सकते हैं. आचार्य ने बताया कि शास्त्रों के अनुसार इस नक्षत्र के दौरान किए गए किसी भी कार्य में सफलता मिलती है और धन की वृद्धि होती है. यह समय खरीदारी के लिए अत्यंत उचित होता है, क्योंकि इस दौरान ग्रहों की सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव होता है. यही कारण है कि लोग पुष्य नक्षत्र पर नए कार्यों की शुरुआत, खरीदारी और निवेश करना शुभ मानते हैं.

ये भी पढ़ें:कर्ज से हैं परेशान तो करें ये ज्योतिष उपाय, जीवन में आएगा बड़ा बदलाव

ये भी पढ़ें: 29 या 30 अक्टूबर, कब है धनतेरस? जानें खरीदारी का शुभ मुहूर्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details