राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर उदयपुर में भव्य आयोजन, फतेहसागर की पाल पर आर्टिस्टों ने बनाया राम मंदिर का स्केच

श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत उदयपुर में भी कई आयोजन हो रहे हैं. इसी कड़ी में उदयपुर के कला प्रेमियों में भी उत्साह दिख रहा है. आज फतेहसागर की पाल पर राम मंदिर की स्केचिंग एक्टिविटी का आयोजन किया गया. इस एक्टिविटी में 100 से ज्यादा आर्टिस्टस ने राम मंदिर के स्केच तैयार किए.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 20, 2024, 7:07 PM IST

Updated : Jan 20, 2024, 9:17 PM IST

आर्टिस्टों ने बनाया राम मंदिर का स्केच
आर्टिस्टों ने बनाया राम मंदिर का स्केच

फतेहसागर की पाल पर आर्टिस्टों ने बनाया राम मंदिर का स्केच

उदयपुर. राम मंदिर उद्घाटन के लिए पूरी अयोध्या नगरी ही नहीं देश-विदेश में भी धार्मिक स्थलों पर तैयारी चल रही है. 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक इस ऐतिहासिक पल को साक्षी बनने के लिए कुछ न कुछ जतन कर रहे हैं. श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर उदयपुर में भव्य आयोजन हो रहे हैं.

इसी कड़ी में शनिवार को उदयपुर के कलाप्रेमियों ने भी उत्साह का प्रदर्शन करते हुए दो अलग-अलग स्थानों पर श्री राम मंदिर पर स्केच बनाया. इस आयोजन में शहर के 100 से अधिक बच्चे और युवा स्केच आर्टिस्टस शामिल हुए और 100 से ज्यादा आकर्षक स्केच बनाकर श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के प्रति अपनी श्रद्धा को व्यक्त किया.

100 से ज्यादा आर्टिस्टस ने लिया भाग

पढ़ें: हर तरफ भगवान राम का बोलबाला, कई शासकों ने उनके नाम की मुद्रा की थी जारी

आर्टिस्टस ने राम मंदिर के स्केच किए तैयार : कार्यक्रम संयोजक मशहूर स्केच आर्टिस्ट सुनील लड्ढा ने बताया कि आज सुबह कलाधर्मियों के समूह अर्बन स्केचर्स और शेड्स ऑफ उदयपुर के तत्वावधान में फतेहसागर की पाल पर स्केच आर्टिस्ट जमा हुए और उन्होंने राम मंदिर की स्केचिंग की. स्केच आर्टिस्ट को चित्रकार राहुल माली डॉक्टर चित्रसेन और कमलेश डांगी ने निर्देशन प्रदान किया और मौजूद आर्टिस्ट से श्री राम मंदिर की स्केचिंग करवाई.

आर्टिस्ट्स ने बनाए राम मंदिर स्केच

शाम 3 बजे गणगौर घाट पर भी स्केच आर्टिस्टस ने खुलकर उत्साह दिखाते हुए श्रीराम मंदिर का स्केच बनाया. आज बनाए गए स्केचों को 21 जनवरी को थर्ड स्पेस में आयोजित प्रदर्शनी में लगाया जाएगा. उन्होंने बताया कि आओ मंदिर चले हनुमान भक्त टोली के माध्यम से शहर भर में इन स्केच के साथ लोगों को सेल्फी लेने का मौका मिलेगा. उन्होंने बताया कि शहर में इन स्केच को वितरित करते हुए स्केच के साथ सेल्फी लेने का अभियान प्रारंभ कर दिया गया है.

फतेहसागर की पाल पर राम मंदिर की स्केचिंग एक्टिविटी

पढ़ें: सुरक्षा की दृष्टि से अयोध्या से जयपुर लाए गए थे रामलला, 30 साल तक नागा सेना ने दिया था पहरा

राम के काम में नजहत ने दिया योगदान: आज फतहसागर की पाल पर आयोजित हुए रामलला के धाम की स्केचिंग के कार्यक्रम में शहर के बोहरा मुसलमान सेवा भावी नुजहत कागजी ने सहयोग प्रदान किया और आर्टिस्ट को प्रोत्साहित किया. प्रसिद्ध वास्तुकार और स्केच कलाकार सुनील लड्ढा द्वारा कार्यक्रम का नेतृत्व किया गया. फतेहसागर की पाल पर राम मंदिर के स्केच तैयार करते लोगों में भी काफी उत्साह नजर आया और लोगों ने भी कलाकारों और उनकी कला के साथ सेल्फी ली.

Last Updated : Jan 20, 2024, 9:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details