राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: दीपावली पर कर्मचारी परेशान! दीपोत्सव से पहले दें वेतन, ताकि मना सकें त्योहार

राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ और एकीकृत महासंघ ने भजनलाल सरकार से अक्टूबर का वेतन दीपावली से पूर्व भुगतान करने की मांग की है.

Demand of Salary before Diwali
सरकारी कर्मचारियों ने की दीपावली से पहले वेतन देने और 1 नवंबर के अवकाश की मांग (Photo ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

जयपुर: दीपावली इस बार महीने के आखिरी दिन है. कई जगह पर 31 अक्टूबर को दीपावली मनाई जाएगी तो कुछ जगह 1 नवंबर को, लेकिन पांच दिवसीय यह महोत्सव धनतेरस से ही शुरू हो जाता है. महीने का आखिरी सप्ताह में त्योहार होने के कारण प्रदेश के कर्मचारियों ने भजन लाल सरकार से अक्टूबर का वेतन दीपावली से पहले भुगतान करने की मांग की है. इसके साथ ही कर्मचारी संगठनों ने 1 नवंबर को सैंडविच डे होने के कारण अवकाश की भी मांग की.

दीपावली पर कर्मचारी परेशान (Video ETV Bharat Jaipur)

अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष महावीर शर्मा ने कहा कि त्योहार के मद्देनजर कर्मचारियों को अक्टूबर का वेतन दीपावली से पूर्व भुगतान किया जाए. उन्होंने कहा कि अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में दीपावली महोत्सव मनाया जाएगा. प्रदेश के 9 लाख कर्मचारियों, चार लाख पेंशनर्स और लगभग 5 लाख संविदा कर्मियों को वेतन भुगतान किया जाना है. सरकार दीपावली से पहले भुगतान करती है तो इन कर्मचारियों का त्योहार अच्छे से मन जायेगा. इसके साथ ही महावीर शर्मा ने केंद्र के अनुरूप तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता एवं मकान किराया भत्ते में नियमानुसार वृद्धि के आदेश जारी करने की मांग की है.

पढें: दिवाली से पहले EPFO का बड़ा ऐलान, 6 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

मकान किराया भत्ता भी बढ़ाएं:उन्होंने कहा कि सातवें वेतन आयोग में स्पष्ट प्रावधान है कि यदि महंगाई भत्ते की दर 50% से अधिक हो जाती है तो मकान किराया भत्ते में भी नियमानुसार 1 से 2% की वृद्धि की जानी है, महंगाई भत्ते के साथ ही मकान किराए भत्ते में भी वृद्धि की महासंघ मांग कर रहा है. शर्मा ने बताया कि दीपावली महोत्सव को देखते हुए 1 जुलाई से ही महंगाई भत्ते और मकान किराए भत्ते के नगद भुगतान के लिए भी मुख्यमंत्री को ज्ञापन भिजवाया गया है.

मुख्य सचिव से की भेंट: उधर, अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ एकीकृत के प्रदेश अध्यक्ष गजेंद्र सिंह राठौड़ नेतृत्व में एक शिष्टमंडल ने मंगलवार को मुख्य सचिव सुधांशु पंत को ज्ञापन देकर दीपावली जैसे त्योहार, गोवर्धन पूजा और भाई दूज के बीच एक दिन 1 नवंबर के कार्य दिवस का भी अवकाश घोषित करने की मांग की है. प्रदेश अध्यक्ष राठौड़ ने बताया कि दीपावली, गोवर्धन पूजा एवं भाई दूज के त्योहारों की श्रृंखला के मध्य 1 नवंबर का राजकीय अवकाश नहीं है. इन त्योहारों पर कर्मचारी अपने मूल निवास पर परिवार के मध्य जाकर इन्हें मनाना पसंद करता है. ऐसे में दीपावली के एक दिन के पश्चात 1 नवंबर को उसका वापस कार्यालय आना और पुनः 2 नवंबर को अपने परिवार जनों के पास जाना संभव नहीं है. ऐसे में 1 नवंबर का अवकाश भी घोषित किया जाए. मुख्य सचिव से मुलाकात करने गए एकीकृत महासंघ के प्रतिनिधिमंडल में गजेंद्र सिंह राठौड़, देवेंद्र सिंह नरूका, शेर सिंह यादव, ओम प्रकाश चौधरी आदि कर्मचारी नेता शामिल थे.

यह भी पढें: मृत कर्मचारी के आश्रितों को बकाया फैमिली पेंशन देने के आदेश, रेलवे पर एक लाख का हर्जाना भी लगाया

दिवाली से पहले वेतन-पेंशन, बोनस और डीए देने की तैयारी:इधर, सरकार के स्तर पर दिवाली से पहले अक्टूबर में ही वेतन व पेंशन देने के आदेश निकाले जाने की तैयारी में है. बोनस के आदेश निकल चुके हैं, लेकिन अभी विभागीय स्तर पर बिल बनाए जाने की कार्रवाई चल रही है. दूसरी ओर, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत बढ़ोतरी के 6 दिन बाद भी राज्य में इसकी घोषणा की प्रतीक्षा है.

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details