दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: नोएडा में घर खरीदारों के लिए अच्छी खबर: फ्लैट की कीमत के 10% भुगतान पर ही होगा रजिस्ट्री का एग्रीमेंट

फ्लैट खरीदना हुवा आसान. नोएडा में होगा अब आप का सपनों का घर. फ्लैट खरीदारों के लिए आई एक अच्छी खबर.

A good news for flat buyers come from Noida board meeting
नोएडा में होगा अब आप का सपनों का घर, फ्लैट खरीदना हुवा आसान, खरीदारों के लिए आई अच्छी खबर (ETV Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली/ नोएडा:नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक से फ्लैट खरीदारों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है, जिसमें रेरा अधिनियम 2016 के सेक्शन 13 को मंज़ूर किया गया. जिससे बुकिंग अमाउंट का 10% राशि लेकर अब बिल्डरों को फ्लैट खरीदारों की रजिस्ट्री करनी होगी. इसके अलावा प्राधिकरण से किराए की जगह लेकर संचालित होने वाले बैंक और पेट्रोल पंप के एलॉटिस को बकाया जमा किये जाने पर अंतिम नोटिस जारी किया गया है. इसके अलावा बंद पड़ी दो परियोजनाओं को पूरा करने के लिए नए डेवलपर की नियुक्ति की गई है.

मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में 27 प्रस्तावों को रखा गया, जिन पर चर्चा हुई. फ्लैट खरीदारों को मालिकाना हक और शासन को स्टांप डयूटी के जरिये से आमदनी मिले इस पर भी चर्चा हुई. इसके लिए रेरा अधिनियम 2016 के सेक्शन 13 को मंज़ूर किया गया. जिसके अनुसार फ्लैट बायर्स फ्लैट की कुल कीमत की 10 प्रतिशत राशि देकर बिल्डर की तरफ से प्रॉपर्टी की वैल्यू के अनुसार स्टांप ड्यूटी का भुगतान करते हुए एग्रीमेंट-टू-सेल या बिल्डर बायर्स अनुबंध लागू कर उप निबंधन कार्यालय में रजिस्ट्री कराना होगा.

नोएडा में होगा अब आप का सपनों का घर, फ्लैट खरीदना हुवा आसान, खरीदारों के लिए आई अच्छी खबर (ETV Bharat)

ओसी जारी होने के बाद बिल्डर की तरफ से फ्लैट खरीदार की सूची के साथ रजिस्टर्ड एग्रीमेंट-टू-सेल, बिल्डर बायर्स एग्रीमेंट की प्रति साथ में प्रस्तुत की जाएगी. प्राधिकरण, बिल्डर एवं फ्लैट खरीदार के पक्ष में त्रिपक्षीय लीड डीड की जाएगी. इसके बाद खरीदार को फ्लैट व दुकान पर कब्जा दिया जाएगा. यह नया नियम ग्रुप हाउसिंग के लिए लागू किया गया.

बोर्ड मीटिंग के दौरान अमिताभकांत कमेटी की सिफारिश के तहत बिल्डरों को दी गई राहत पैकेज के बारे में प्रगति रिपोर्ट को देखा गया. जिसमें नोएडा प्राधिकरण सीईडा लोकेश एम ने बताया कि 22 अक्टूबर 2024 तक 1643 रजिस्ट्रियां कराई गई. जिन बिल्डरों ने 25 प्रतिशत पैसा जमा करने के लिए हामी भरी है, उनसे पूरा पैसा लेकर शेष रजिस्ट्री कराई जाए.

प्राधिकरण संपत्तियों पर किराये पर संचालित हो रहे पेट्रोल पंप और बैंको पर बकाया 1578.14 करोड़ रुपये जमा करने के लिए सभी डिफॉल्टर को अंतिम नोटिस जारी करने कहा गया है. ताकि बकाया न चुकाने की स्थिति में बिल्डिंग सील कर दी जाएगी. आवंटियों की दरखास्त पर प्लाट संख्या जीएच-01, सी सेक्टर-168 नोएडा के आवंटी बिल्डर सनवर्ड रेजीडेंसी प्राइवेट लिमिटेड परियोजना को पूरा करने के लिए निम्बस प्रोजेक्ट लिमिटेड को सह डेवलपर व भूखंड संख्या जीएच-01, सेक्टर-115 की परियोजना में थीम काउंटी प्राइवेट लिमिटेड को डेवलपर नियुक्त किया गया है. इससे न केवल परियोजनाएं पूर्ण कर फ्लैट खरीदार को फ्लैट मिलेंगे, बल्कि नोएडा प्राधिकरण को बकाया मिलेगा.

ये भी पढ़ें:खुशखबरी! लोटस 300 के फ्लैट खरीदारों का इंतजार खत्म, सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो टावरों में रजिस्ट्री का आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details