राजस्थान

rajasthan

किसान ने भामाशाह बनकर कर दिया कमाल, हर कोई करने लगा तारीफ - Good Initiative

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 30, 2024, 3:46 PM IST

डीडवाना जिले के मकराना में सूंथली ग्राम पंचायत के एक किसान ने कुछ ऐसा कारनामा किया कि हर कोई उसका मुरीद हो गया. किसान ने भामाशाह के रूप में स्कूल के लिए अपनी 5 बीघा जमीन दान कर दी. जिसके बाद हर तरफ किसान की चर्चा हो रही है.

Farmer Gave Land for School
किसान ने भामाशाह बनकर कर दिया कमाल (ETV Bharat Jaipur)

किसने क्या कहा, सुनिए... (ETV Bharat Jaipur)

डीडवाना: मकराना की सूंथली ग्राम पंचायत में राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के भवन निर्माण के लिए एक किसान ने 5 बीघा जमीन दान दे दी. किसान प्रभुराम पुत्र रूपाराम मेघवाल ने ये जमीन सरकार के हक में दान की है. किसान ने सूंथली गांव में ही नायब तहसीलदार बाबूलाल चौहान को अपनी जमीन का समर्पणनामा सौंपा.

सरकार को दान के लिए थी स्कूल बनाने की शर्त : भामाशाह प्रभुराम ने भूमि दान करने से पहले यह शर्त रखी कि उसकी जमीन पर स्कूल का भवन बनाया जाए. स्कूल में वर्तमान में 250 से अधिक विद्यार्थी पढ़ते हैं, जो अंग्रेजी माध्यम की गुणवत्तापरक शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं. विद्यालय का पुराना भवन डूब क्षेत्र में होने के कारण जर्जर हो चुका है. बारिश के दिनों में स्कूल में पानी भरा होने से पढ़ाई बाधित होती है. ऐसे में विद्यालय के लिए पांच बीघा भूमि सौंपे जाने पर नायब तहसीलदार बाबूलाल, शिक्षक हनुमान लाल वैष्णव सहित ग्रामीणों ने किसान प्रभु राम की पहल की सराहना की और कहा की उनका यह कार्य समाज के लिए अनुकरणीय है.

पढ़ें :दो भाइयों की दरियादिली : बाड़मेर में 171 बीघा जमीन पशुओं के ओरण के लिए की दान, प्रशासन ने किया सम्मान - Land Donation In Barmer

शिक्षा ही तरक्की का रास्ता - प्रभु राम : किसान प्रभु राम ने बताया कि शिक्षा के माध्यम से ही किसी समाज और गांव की तरक्की हो सकती है. हर साल बारिश में चार माह बच्चों की पढ़ाई विद्यालय में पानी भराव के कारण बाधित रहती थी, जिसका उन्हे काफी दुख था. उनका कहना था कि सरकार को स्कूल के लिए जमीन दान कर दिल को बड़ा सकून मिला है. इस दौरान पूर्व सरपंच भवानी सिंह, स्कूल के शिक्षक हनुमानलाल वैष्णव सहित अनेक लोग मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details