उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

छात्रवृत्ति के लिए छात्रों के पास सुनहरा मौका, यहां कर सकते हैं आवेदन, डिटेल के लिए पढ़ें पूरी खबर

राज्य स्तर पर छात्रवृत्ति योजना का लभा पाने का सुनहरा मौका, 23 दिसंबर को हर विकासखंड में आयोजित की जाएगी परीक्षा

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

SCHOLARSHIP SCHEME IN UTTARAKHAND
छात्रवृत्ति के लिए छात्रों के पास सुनहरा मौका (ETV BHARAT)

देहरादून: राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. सम्मिलित छात्रवृत्ति चयन परीक्षा में छात्र हिस्सा लेकर योजना का लाभ ले सकते हैं. यह परीक्षा 23 दिसंबर 2024 को हर विकासखंड में आयोजित की जाएगी. इसके अलावा राज्य स्तर की छात्रवृत्ति योजना के लिए भी छात्रों को मौका मिल रहा है. जिसमें छात्र परीक्षा के माध्यम से छात्रवृत्ति ले सकते हैं.

उत्तराखंड में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तराखंड द्वारा छात्रवृत्ति योजना के लिए आज से स्कूली छात्र आवेदन कर सकते हैं. भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय साधन सहयोग्यता योजना छात्रवृति के जरिए उत्तराखंड के 1048 छात्रवृत्ति का लाभ ले सकते हैं. यह परीक्षा SCERT द्वारा कराई जाएगी. जिसमें कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों को छात्रवृति का लाभ मिल सकेगा.

इस परीक्षा में उत्तराखंड के सरकारी विद्यालय के छात्रों को आवेदन करने का मौका मिलेगा. इसमें केंद्रीय आवासीय और निजी विद्यालयों के छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं. सरकारी विद्यालयों के साथ ही सहायता प्राप्त विद्यालय के छात्र भी इसमें आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए कक्षा आठवीं में अध्यनरत छात्र-छात्राओं को जिन्होंने कक्षा 7 में 55% अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की हो आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने वाले छात्रों के अभिभावकों की वार्षिक आय 3.50 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा डॉक्टर शिवानंद नौटियाल और राज्य योग्यता श्री देव सुमन छात्रवृत्ति योजना का लाभ भी छात्र ले सकते हैं. डॉ शिवानंद नौटियाल के तहत उत्तराखंड सरकार ने 100 छात्रवृति देने का पूर्व में फैसला किया था. इसी तरह राज्य योग्यता श्री देव सुमन छात्रवृत्ति योजना के तहत 475 छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है. जिनके लिए परीक्षा आयोजित की जाती है. इन योजनाओं में कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों को योजना का लाभ दिया जाता है.

छात्रवृत्ति के लिए छात्र SCERT और विद्यालय शिक्षा उत्तराखंड की वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. इन आवेदन पत्रों को भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ विकासखंड के खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 6 नवंबर तक आवेदन पत्र जमा किए जा सकते हैं.

पढे़ं-उत्तराखंड में बंपर भर्ती: 4,000 महिलाओं को जॉब देगा TATA ग्रुप, रहना-खाना फ्री, ऐसे करें अप्लाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details