दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jun 19, 2024, 8:19 PM IST

ETV Bharat / state

गाजियाबाद में ढाई रुपए में मिलेगी स्टील की प्लेट, चम्मच और गिलास - GHAZIABAD UTENSILS BANK

Ghaziabad Bartan Bank: आपने तरह-तरह के बैंक तो सुने होंगे, जैसे ब्लड बैंक या फिर बचत खाता बैंक इत्यादि. पर आपने कभी बर्तन बैंक नहीं सुना होगा. शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए गाजियाबाद नगर निगम बर्तन बैंक चला रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नई दिल्ली/गाजियाबाद:गाजियाबाद नगर निगम लोगों को बर्तन मुहैया करवा रहा है. शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए नगर निगम ने यह अनोखी पहल की है. इसके लिए गाजियाबाद नगर निगम के मुख्यालय में बर्तन बैंक बनाया गया है. जहां से आप 2.5 रुपए में एक प्लेट, ग्लास और चम्मच किराए पर ले सकते हैं. शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध के बाद आम नागरिकों को प्लास्टिक से बने डिस्पोजेबल आईटम जैसे – थाली, प्लेट, कटोरी, गिलास, चम्मच आदि के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है.

बर्तन बैंक में 2000 बर्तन मौजूद है:बर्तन बैंक में तकरीबन दो हजार के आसपास बर्तन मौजूद हैं. हालांकि कई वार्डों में पार्षदों द्वारा बर्तन बैंक का प्रचार किया जा रहा है. जिसके चलते लोग जागरुक हो रहे हैं और सार्वजनिक कार्यक्रमों में प्लास्टिक का इस्तेमाल करने के बजाय बर्तन बैंक से बर्तन लेकर काम चला रहे हैं.

यह भी पढ़ें-पब्लिक डीलिंग कार्यालयों में लागू हो OTP बेस्ड डिजिटल सिग्नेचर स‍िस्‍टम, एसोसिएशन ने LG को लिखा लेटर

महापौर सुनीता दयाल के मुताबिक, "सभी वार्डो के लोग अपने निजी कार्यक्रम में नगर निगम के बर्तन बैंक का प्रयोग करें तो प्लास्टिक मुक्त एवं कूड़े की मात्रा में बहुत बड़ी कमी आएगी. नगर निगम द्वारा 2.5 रुपए में एक प्लेट, ग्लास और चम्मच किराए पर दिया जाता है. लोग सिक्योरिटी मनी जमा कराकर बर्तन ले जा सकते हैं और शादी-समारोह या भंडारा इत्यादि संपन्न होने के बाद साफ करके वापस बर्तन बैंक में जमा करना होगा."

हालांकि बर्तनों की सुरक्षा के लिए नगर निगम द्वारा चैक लिया जाता है. बर्तन वापस लौटने पर नगर निगम द्वारा चेक वापस लौटा दिया जाता है. नगर निगम द्वारा बर्तन बैंक का लगातार प्रचार किया जा रहा है जिससे कि लोग विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान प्लास्टिक के बर्तनों के निर्भरता कम कर सके.

यह भी पढ़ें-बिजवासन रेलवे स्टेशन पर नए पुलिस स्टेशन के निर्माण को उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details