छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jun 19, 2024, 10:31 PM IST

ETV Bharat / state

विश्व सिकल सेल दिवस पर कोरबा में बांटे गए जेनेटिक कार्ड, निकाला गया जागरूकता रथ - World Sickle Cell Day 2024

विश्व सिकल सेल दिवस के मौके पर कोरबा में जागरूकता रथ निकाला गया.साथ ही सभी का सिकलिंग टेस्ट के बाद जेनेटिक कार्ड बांटा गया. इस कार्ड में उनके पॉजिटिव और नेगेटिव रिपोर्ट अंकित किए गए हैं.

World Sickle Cell Day
विश्व सिकल सेल दिवस (ETV Bharat)

विश्व सिकल सेल दिवस 2024 (ETV Bharat)

कोरबा: सिकल सेल बीमारी के प्रति आम नागरिकों को जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व सिकल सेल दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट के नवीन सभाकक्ष में खास आयोजन किया गया.इस दौरान आम लोगों को सिकलिंग टेस्ट के बाद जेनेटिक कार्ड बांटा गया. जो कि प्लास्टिक कोटेड कार्ड है. इस पर मरीज के सिकलिंग को लेकर जानकारी दी गई है.

विधायक की मौजूदगी में कार्यक्रम का आयोजन: जैसे शादी के पहले सिकलिंग कुंडली मिलाने के दौरान इस कार्ड के जरिए युवक-युवती सिकलिंग कुंडली का मिलान कर सकते हैं. जिले भर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से 2 लाख लोगों को यह कार्ड बांटने का लक्ष्य रखा गया है. कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल की मौजूदगी में सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष शिवकला छत्रपाल सिंह कंवर, कलेक्टर अजीत वसंत, सीईओ जिला पंचायत संबित मिश्रा और महापौर राजकिशोर प्रसाद के साथ कई अधिकारी मौजूद रहे.

सभी की सहभागिता जरूरी :कार्यक्रम के दौरान कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल ने कहा कि, "सिकल सेल एनीमिया के उन्मूलन में हम सभी की सहभागिता आवश्यक है. सभी के सहयोग से ही इस बीमारी को समाज से पूरी तरह समाप्त किया जा सकता है. इसके लिए समाज के सभी वर्ग के लोगों में इस रोग के प्रति जागरूकता लाना आवश्यक है. समाज जितनी जल्दी इस अनुवांशिक बीमारी के प्रति जागरूक होगा उतनी जल्दी इसे पूरी तरह खत्म किया जा सकेगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2047 तक भारत को एनीमिया मुक्त बनाने के लक्ष्य को हमे समय रहते हासिल करना है."

गंभीर स्वास्थ्य समस्या है सिकलिंग:कलेक्टर अजीत वसंत ने कहा, "सिकल सेल एनीमिया एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें पीड़ित के शरीर मे लाल रक्त कोशिकाओं की कमी की समस्या होती है. कार्यक्रम का उद्देश्य सिकल सेल विशेषता वाले व्यक्तियों की पहचान करके उनकी अगली पीढ़ी में बीमारी के हस्तांतरण को रोकना है. सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत आमजनों को एनीमिया के बारे में जानकारी देते हुए रोग के प्रारंभिक पहचान और उपचार सुनिश्चित किया जाएगा. इसके लिए लक्षणग्रस्त व्यक्तियों की स्क्रीनिंग कर जांच और उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी. साथ ही विभिन्न समुदायों में इस रोग से बचाव के लिए जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा."

सिकल सेल एक गंभीर बीमारी है. जिसका इलाज भी बेहद जटिल है. बोन मैरो ट्रांसप्लांट करने के बाद ही इसे ठीक किया जा सकता है. जिसमें 40 लाख रुपए खर्च हो जाते हैं. इससे बचने का आसान उपाय यही है कि शादी के पहले सिकलिंग कुंडली का मिलान जरूर करें.-डॉ एसएन केसरी, सीएमएचओ

47 हितग्राहियों को सिकल सेल जेनेटिक कार्ड का वितरण:कार्यक्रम स्थल पर सिकल सेल जांच शिविर आयोजन किया गया था. जहां बड़ी संख्या में लोगों ने निःशुल्क सिकल सेल जांच कराया. चिन्हांकित 47 हितग्राहियों को सिकल सेल जेनेटिक कार्ड प्रदान किया गया, जिसका इस्तेमाल उपचार के लिए किया जा सकता है.

सिकल सेल के इलाज में सरगुजा ने किया कमाल, इस नए तरीके से अब नहीं चढ़ाना पड़ेगा बार बार ब्लड, जानिए - World Sickle Cell Day
सूरजपुर में खून जांच के लिए खोले जाएंगे तीन सेंटर, सिकल सेल के मरीजों को मिलेगी मदद - World Sickle Cell Day 2024
जानें क्यों मनाया जाता है विश्व सौंटरिंग दिवस, हमारे जीवन में क्या है इसका महत्व - World Sauntering Day

ABOUT THE AUTHOR

...view details