राजस्थान

rajasthan

ढोल नगाड़ों की गूंज के बीच पंडालों में बिराजे गणपति बप्पा, नाचते झूमते भक्तों के किया स्वागत - ganeshotsav in barmer

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 7, 2024, 6:45 PM IST

Updated : Sep 7, 2024, 8:18 PM IST

सीमावर्ती बाड़मेर जिले में गणेश चतुर्थी की धूम रही. आज के दिन यहां गणेशोत्सवों की भी शुरूआत हुई है. भक्तों ने अपने प्यारे गणपति के नानाविध श्रृंगार करके पांडालों में विराजित किया है.

ganeshotsav in barmer
बाड़मेर में पंडालों में बिराजे गणपति बप्पा (Photo ETV Bharat Barmer)

ढोल नगाड़ों की गूंज के बीच पंडालों में बिराजे गणपति बप्पा (ETV Bharat Barmer)

बाड़मेर: विघ्नहर्ता गणपति बप्पा के स्वागत के लिए शनिवार को थार नगरी आतुर नजर आई. ढोल नगाड़ों के साथ भक्तों ने झूमते नाचते हुए गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की. गणेश चतुर्थी को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. सुबह से लेकर शाम तक गली मोहल्ले में अलग-अलग शुभ मुहूर्त में गणेश प्रतिमाओं की स्थापना के साथ ही 10 दिवसीय गणेश उत्सव का आगाज हुआ.

शहर के रातानाडा स्थित गणेश मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ देखी जा रही थी. इधर, घरों से लेकर शहर के भक्तों की गली, कल्याणपुरा सहित विभिन्न गली मोहल्लों के पंडालों में गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापना की गई. स्थानीय निवासी समता मूंदड़ा ने बताया कि गायत्री मंदिर के पास ढोल नगाड़ों के साथ नाचते गाते हुए गणेश प्रतिमा लेकर आए हैं.

पढ़ें: 'गणपति बप्पा मोरया...' के जयकारों से गूंज उठी छोटी काशी, भगवान के दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु

इनकी भक्तों की गली में लगे पंडाल में विधिवत रूप से पूजा अर्चना करके स्थापना की है. आगामी 10 दिनों तक प्रतिदिन सुबह शाम को पूजा अर्चना सहित कई कार्यक्रम आयोजित होंगे. इसी प्रकार मंगला मूंदड़ा ने बताया कि गणेश उत्सव को लेकर हम सब में भारी उत्साह है. ढोल नगाड़ों के साथ गणपति बप्पा की मूर्ति को लेकर आए हैं और शुभ मुहूर्त में स्थापना की है. पंडित भुवनेश दवे ने बताया कि भादवा शुक्ल पक्ष की गणेश चतुर्थी के दिन शनिवार को बाड़मेर के विभिन्न गली मोहल्लों में बप्पा की स्थापना की गई है. सुबह से लेकर शाम तक अलग - अलग शुभ मुहूर्त में स्थापना की गई है. 10 दिनों तक यह गणेश उत्सव मनाया जाएगा और अनंत चतुर्दशी के दिन प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा.

Last Updated : Sep 7, 2024, 8:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details