छत्तीसगढ़

chhattisgarh

गणेशोत्सव के लिए सजकर तैयार हुआ शहर, भिलाई में स्थल झांकियों की धूम - Ganesh Chaturthi 2024

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 6, 2024, 10:08 PM IST

दुर्ग भिलाई में हर साल की तरह इस साल भी गणेश उत्सव धूमधाम से मनाने की तैयारी है. शहर में कई जगहों पर भव्य पंडाल और झांकियां सजा कर तैयार हो गई है. इनमें से भिलाई सेक्टर 2 में "एक पेड़ मां के नाम" के थीम पर बनाई गई स्थल झांकी बेहद खास है. इसी प्रकार भिलाई सेक्टर-1 में "किंग कांग" की थीम पर स्थल झांकी बनाई गई है, जो शहर के बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए आंकर्षण का केंद्र बन गई है.

GANESH CHATURTHI 2024
गणेशोत्सव 2024 (ETV Bharat)

गणेशोत्सव के दौरान भिलाई में स्थल झांकियों की धूम (ETV Bharat)

दुर्ग : गणेश उत्सव शनिवार 7 सितंबर से शुरु होने जा रही है. ऐसे में देश के अन्य शहरों की तरह दुर्ग भिलाई शहर में भी गणेशोत्सव की तैयारी पूरी हो चुकी है. भव्य पंडाल और स्थल झांकियां सजा कर तैयार की गई है. शहर में कई जगहों पर भगवान गजानन की विशाल प्रतिमाएं स्थापित करने की तैयारी है.

"एक पेड़ मां के नाम" थीम पर पंडाल : भिलाई के सेक्टर 2 में न्यू आजाद गणेश उत्सव समिति का यह 40वां वर्ष है. समिति ने इस बार "एक पेड़ मां के नाम" थीम पर पंडाल बनाई है. जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पर्यावरण संरक्षण के आह्वान के अनुरूप है. रंगीन रोशनी में पंडाल की शोभा व भव्यता देखते ही बन रही है. यहां करीब 17 फीट की गणेश मूर्ति पंडाल की शोभा बढ़ाएगी.

"इस साल की थीम पेड़ों के संरक्षण पर आधारित है. पंडाल के निर्माण में पश्चिम बंगाल से आए करीब 40 कारीगर दिन-रात मेहनत कर रहे हैं." - पवन, सदस्य, न्यू आजाद गणेश उत्सव समिति

पेड़ों से वेस्ट मटेरियल से बनाया पंडाल : सेक्टर 2 के गणेशोत्सव पंडाल में सजाए गए आकर्षक लाइट लोगों के मन को खूब लुभाएगी. कारीगर ने बताया कि एक पेड़ मां का नाम के थीम पर बनाया गया पूरा पंडाल पेड़ को बिना काटे ही पेड़ों के वेस्टेज मटेरियल से बनाया गया है.

हॉलीवुड मूवी "किंग कांग" की थीम पर झांकी : सेक्टर-1 में सीजी मिरर्स कल्चरल ग्रुप गणेशोत्सव समिति की ओर से स्थल झांकी बनाई गई है. यहां हॉलीवुड मूवी "किंग कांग" की थीम पर स्थल झांकी बनाई जा रही है. इस स्थल झांकी में पर्यावरण संरक्षण, जानवर और इंसानों के संबंध को दर्शाया गया है.

"यहां हम 27 सालों से निरंतर गणेश उत्सव मना रहे हैं. इस बार हमने जंगल के जानवरों की थीम पर झांकी बनाया है. बच्चों के लिए बहुत सुंदर झांकी इस बार देखने को मिलेगी. यहां जीवंत बंदर बनकर श्रद्धालुओं के बीच जाएंगे और प्रकृति से प्रेम का संदेश देंगे." - धीरेंद्र मिश्रा, महासचिव, सीजी मिरर्स कल्चरल ग्रुप गणेशोत्सव समिति

ट्विनसिटी दुर्ग भिलाई में हर साल जोर शोर से गणेश उत्सव का पर्व धूमधाम से मनाया जाता रहा है. उसी प्रकार इस साल भी ट्विनसिटी दुर्ग भिलाई गणेशोत्सव के लिए सज कर तैयार है. दुर्ग के गंजपारा, स्टेशन रोड हो या भिलाई के सेक्टर-1, सेक्टर-2, सेक्टर-5, लाल मैदान और सुपेला हो, सभी जगह अलग अलग थीम पर गणेश जी के लिए पंडाल सजकर तैयार हैं. अब इंतेजार है बप्पा के आगमन का. जिसके बाद 11 दिनों तक शहर में गणपति उत्सव की धूम देखने को मिलेगी.

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त, भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना क्रोधित हो जाएंगे लंबोदर - Ganesh Chaturthi 2024
गणेश चतुर्थी 2024, रामलला की छवि वाले गणेश प्रतिमाओं की बढ़ी डिमांड, मूर्तियां को अंतिम रूप दे रहे मूर्तीकार - GANESH CHATURTHI 2024
गणेश चतुर्थी 2024: गणपति प्रतिमा का बाजार सजा, झूले वाले गणेश की डिमांड ज्यादा - Ganesh Chaturthi 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details