उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पूर्व IAS पर आरोप लगाने वाले अमिताभ पर 2 केस - Amitabh Nutan Thakur civil suit

पूर्व आईएएस ने पूर्व IPS पर बदनाम करने की कोशिश का लगाया आरोप.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

पूर्व आईएएस ने दर्ज कराया मुकदमा.
पूर्व आईएएस ने दर्ज कराया मुकदमा. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ : पूर्व आईएएस ने पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर व उनकी अधिवक्ता पत्नी नूतन ठाकुर के खिलाफ कोर्ट में मुकदमा (civil suit) दायर किया है. लखनऊ के सिविल जज सीनियर डिविजन की कोर्ट में यह मुकदमा लिखा गया है. पूर्व आईएएस ने आरोप लगाया है कि दंपत्ति ने उन्हें बदनाम करने की कोशिश की है.

रिटायर्ड आईएएस के मुताबिक उनके खिलाफ सोशल मीडिया में भ्रामक प्रचार किया गया था. इसमें पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर की पत्नी नूतन ठाकुर ने भी अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने कोर्ट में सिविल सूट दाखिल किया है. अब इस मालमे में अगली सुनवाई 21 अक्टूबर को होगी. पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने मामले में 28 सितंबर को ट्वीट कर माफी मांगी थी. यह मामला काफी दिनों तक सुर्खियों में रहा था. एक मामले में सपा मुखिया के ट्वीट के बाद मामले ने तूल पकड़ लिया था. इसके बाद पूर्व आईएएस ने भी ट्वीट किया था.

ये होता है सिविल मुकदमा :सिविल मुकदमा (civil suit) कानूनी कार्रवाई है. इसमें एक व्यक्ति (वादी) किसी अन्य शख्स या किसी संगठन (प्रतिवादी) पर किसी तरह के नुकसान का आरोप लगाकर मुकदमा कराता है. वादी को अपने आरोपों के समर्थन में सबूत पेश करने होते हैं. ऐसे मुकदमों का इस्तेमाल आम तौर पर लोगों के विवादों को सुलझाने में होता है. इनमें संपत्ति के नुकसान, व्यक्तिगत चोट, अनुबंध का उल्लंघन आदि आते हैं. सिविल मुकदमे राज्य या संघीय न्यायालय में दायर किए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :यूपी के पूर्व IAS अफसर के घर से 50 करोड़ चोरी, अखिलेश-अमिताभ ठाकुर ने उठाए सवाल, उत्तराखंड DGP बोले- घटना नहीं हुई

ABOUT THE AUTHOR

...view details