उत्तराखंड

uttarakhand

Watch Video: घर में घुसा 8 फीट का विशालकाय अजगर, बमुश्किल किया रेस्क्यू - Python rescue in Haridwar

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 25, 2024, 11:41 AM IST

Updated : Aug 25, 2024, 11:54 AM IST

Haridwar Python Rescue हरिद्वार में एक घर में करीब 8 फीट लंबा अजगर घुसने से हड़कंप मच गया. वहीं अजगर देखने के लिए मौके पर लोगों की भीड़ जमा हो गई. वही वन विभाग की टीम ने सांप को रेस्क्यू कर सुरक्षित जंगल में छोड़ा.

Python entered the house in Haridwar
हरिद्वार में घर में घुसा अजगर (Photo- ETV Bharat)

वन विभाग की टीम ने सांप को किया रेस्क्यू (Video- ETV Bharat)

हरिद्वार:मानसून सीजन में सांपों के घरों में घुसने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है. बरसात के सीजन में सांप बिलों में पानी घुसने से लोगों के घरों के आसपास तक पहुंच जाते हैं. वहीं हरिद्वार में जगह-जगह सांप निकलने की घटनाएं आम होने लगी है. वहीं हरिद्वार के ज्वालापुर के पांवधोई मोहल्ले में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब एक विशालकाय अजगर एक घर में घुस गया. घर में अजगर देख परिजनों के होश फाख्ता हो गए. जिसके बाद सूचना वन विभाग को दी गई. मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने अजगर को काफी मशक्कत के बाद रेस्क्यू किया. जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली.

गौर हो कि हरिद्वार के ज्वालापुर के पांवधोई मोहल्ले में दानिश अंसारी के घर में विशालकाय अजगर घुस गया. जिसकी सूचना उन्होंने तत्काल वन विभाग को दी गई. सूचना मिलते ही तत्काल वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और स्नेक कैचर भोलाराम ने बड़ी मशक्कत के बाद अजगर को रेस्क्यू किया. अजगर को रेस्क्यू करने के बाद उसे जंगल में छोड़ दिया गया. वहीं घर में अजगर घुसने की सूचना पर आसपास के लोगों की भीड़ लग गई. वहीं अजगर करीब 8 फीट लंबा था.

जानकारी देते हुए हरिद्वार वन विभाग के रेंज अधिकारी शैलेंद्र नेगी ने बताया कि अजगर के घर में घुसने की सूचना प्राप्त हुई थी. जिसके बाद वन विभाग के क्विक रिस्पांस टीम के कर्मचारी तुरंत मौके पर पहुंचे और अजगर को सकुशल रेस्क्यू किया. उन्होंने बताया कि क्विक रिस्पांस टीम लगातार सांपों को रेस्क्यू कर रही है. साथ ही वन्यजीवों को सुरक्षित करने का प्रयास करती है. उन्होंने लोगों से कहा कि वन्यजीव शहरी क्षेत्र में दिखाई देने पर इसकी सूचना तुरंत वन विभाग को दें. टीम मौके पर पहुंचकर वन्यजीव को रेस्क्यू कर उसके प्राकृतिक आवास में छोड़ा जाएगा.

पढ़ें-मानसून में जहरीले सांप घरों के आसपास देने लगते हैं दस्तक, दिखाई देने पर इस हेल्पलाइन नंबर को करें डायल

Last Updated : Aug 25, 2024, 11:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details