राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में पहली बार राष्ट्रीय खेल दिवस सप्ताहभर मनाया जायेगा, पारम्परिक खेलों का भी होगा आयोजन - National Sports Day for A Week

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 24, 2024, 3:40 PM IST

Updated : Aug 24, 2024, 6:44 PM IST

हॉकी के जादूगर के नाम से विख्यात मेजर ध्यानचंद की जयंती पर प्रदेश में पहली बार सप्ताहभर तक खेलों का आयोजन किया जाएगा. 26 से 31 अगस्त तक पारम्परिक खेलों का आयोजन किया जाएगा.

National Sports Day for A Week
राष्ट्रीय खेल दिवस चलेगा सप्ताहभर (ETV Bharat Jaipur)

26 से 31 अगस्त तक होगा विभिन्न खेलों का आयोजन (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर:हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचन्द की जयंती पर राजस्थान में पहली बार सप्ताहभर तक विभिन्न खेलों के आयोजन किए जाएंगे. देशभर में राष्ट्रीय खेल दिवस (29 अगस्त) के उपलक्ष में आम जनता की खेलों में भागीदारी बढ़ाने व देश में खेल व फिटनेस कलचर स्थापित करने के लिए खेल गतिविधियां/खेलों से जुड़ी अन्य गतिविधियों का आयोजन 26 से 31 अगस्त तक व्यापक व ग्रासरूट लेवल तक किया जाएगा.

राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद के सचिव सोहन राम चौधरी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा खेल दिवस के उपलक्ष्य में वॉक/रेस, वॉलीबाल, हॉकी, फुटबाल, टेनिस बाल क्रिकेट, बैडमिंटन, शतरंज, बास्केटबाल, टेबल टेनिस, टग ऑफ वॉर, रोप जंपिग, खो-खो आदि खेलों का आयोजन किए जाने का सुझाव दिया है. प्रदेश के इतिहास में पहली बार सप्ताहभर तक खेल आयोजन किए जाएंगे.

पढ़ें:Rajasthan Olympics 2023 : सीएम अशोक गहलोत ने किया शहरी व ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आगाज, खेल मंत्री अशोक चांदना ने कही ये बड़ी बात

उन्होंने बताया कि हर नागरिक खेल गतिविधि व फिटनेस कलचर से जुड़े, इसके लिए समस्त खेल संघ, प्राइवेट व सरकारी खेल अकादमी, फिटनेस सेन्टर, समस्त सरकारी कार्मिक/विभाग, विशेषतौर पर शिक्षा विभाग, खेल विभाग का सक्रिय सहयोग लिया जाएगा. इस अवसर पर स्थानीय खेल आईकोन्स को भी आमंत्रित करेंगे. खेलों के साथ-साथ समकालीन खेल, स्वदेशी खेलों की गतिविधिया भी की जाएंगी. उन्होंने बताया कि देश भक्ति व खेलों की भावना विकसित करने की दृष्टि से प्रतिभागी टीमों के नाम स्वतंत्रता सेनानी/देश के प्रतिष्ठित खिलाड़ियों के नाम पर भी रखा जाना प्रस्तावित है.

पढ़ें:भाजपा पर सीएम गहलोत का पलटवार, बोले- खेलों से पॉलिटिकल माइलेज मिलता है तो गलत क्या...हम कोई संत तो हैं नहीं

पारम्परिक खेलों का भी आयोजन:सोहन राम चौधरी ने बताया कि 27 व 28 अगस्त को प्रातः 7 से 11 बजे तक और सांय 3 से 6 बजे तक विभिन्न वेशभूषा में परम्परागत खेलों का आयोजन किया जाएगा. इस आयोजन में सतौलिया, रस्सा-कस्सी, रूमाल झप्पटा (बालिका वर्ग), गिल्ली डण्डा, कुश्ती, कबड्डी, खो-खो और तीरंदाजी की स्पर्धाए आयोजित की जाएंगी. 29 अगस्त को प्रातः 7 से 11 बजे तक 2 किमी की प्रभात फेरी निकाली जाएगी. जूनियर व सीनियर खिलाड़ियों के मध्य हॉकी मैच का आयोजन होगा.

पढ़ें:मेडिकल कॉलेज ग्राउंड पर शहरी ओलंपिक क्रिकेट मैच का आगाज विरोध से, बमुश्किल माने मेडिकोज

इसी प्रकार सांय 3 से 6 बजे तक पूर्व राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ियों के मध्य मैच का आयोजन होगा. 30 अगस्त को प्रातः 7 से 11 बजे तक और सांय 3 से 6 बजे तक वॉक, रेस, वॉलीबाल, फुटबाल, क्रिकेट, बैडमिंटन और शतरंज खेलों का आयोजन होगा. इसी प्रकार खेल सप्ताह के अन्तिम दिन 31 अगस्त को प्रातः 7 से 11 बजे तक और सांय 3 से 6 बजे तक बास्केटबाल, टेबल-टेनिस, टेनिस, रोप जंपिग और लागोंरी व लंगड़ी की स्पर्धाए आयोजित होगी.

Last Updated : Aug 24, 2024, 6:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details