उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मिठाई के कारखानों पर खाद्य विभाग की छापेमारी, गंदगी और रंगीन मिठाइयां देख भड़के अधिकारी, जांच के लिए भेजे सैंपल

त्यौहारी सीजन में मार्केट में मिलावटखोर भी सक्रिय हो जाते हैं. जिन पर शिकंजा कसने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने कमर कस ली है.

Food Safety Department conducted raid in Haldwani
हल्द्वानी में खाद्य सुरक्षा विभाग ने की छापेमारी (Photo-ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

हल्द्वानी: दीपावली पर बाजारों में मिठाई की भारी डिमांड है. जिसको देखते हुए दुकानदार पिछले कई दिनों से मिठाइयां तैयार करने में जुटे हुए हैं. मिठाइयों को बनाने के लिए कई दुकानदार कारखाना भी लगाए हुए हैं. डिप्टी कमिश्नर कुमाऊं मंडल खाद्य सुरक्षा विभाग अनुज थपलियाल के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने हल्द्वानी के जाने-माने मिठाई की दुकानों के दो कारखानों पर छापेमारी की. जहां अनियमितताएं पाए जाने पर कार्रवाई की गई.

इस दौरान कारखानों में गंदगी और मिठाई में अधिक रंग पाए जाने पर अधिकारियों ने कारखाना संचालकों को चेतावनी देते हुए सैंपलिंग भी लिए गए. कारखानों में साफ सफाई नहीं होने पर अधिकारियों ने कारखाना संचालक को फटकार लगाते हुए साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए.अधिकारियों ने कारखानों से विभिन्न मिठाइयों व खोया की सैंपलिंग की कार्रवाई की. डिप्टी कमिश्नर खाद्य सुरक्षा विभाग अनुज थपलियालने बताया कि विभाग द्वारा मिठाई के अलावा अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों पर लगातार अभियान चलाकर सैंपलिंग की कार्रवाई की जा रही है.

खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिठाइयों की सैंपलिंग (Video-ETV Bharat)

मिठाई कारखाने से मिठाई और खोए के नमूनों को सैंपलिंग की कार्रवाई की गई है. कुछ मिठाइयों में मात्रा से अधिक रंग प्रतीत हो रहा है. जहां सैंपलिंग की कार्रवाई की गई है.सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा कि मिठाइयों में मिलावट है या मिलाया हुआ रंग मानक के विपरीत है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि मिठाई खरीदने के दौरान मिलावट की संभावना प्रतीत होने पर खाद्य सुरक्षा विभाग को सूचित करें. साथ ही मिठाई खरीदने के दौरान दुकानदार से बिल अवश्य लें, जिससे मिठाई में अगर किसी तरह की कोई मिलावट या कमी पाई जाती है तो उक्त दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की जा सके.
पढ़ें-लालकुआं, रुद्रपुर और लक्सर में खाद्य सुरक्षा विभाग का छापा, मावा और मिठाइयों के लिए सैंपल

ABOUT THE AUTHOR

...view details