उत्तराखंड

uttarakhand

खाद्य पदार्थों को लेकर फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट सख्त, हरिद्वार और देहरादून में मारा छापा, कई दुकानों के काटे चालान

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 28, 2024, 8:45 PM IST

Updated : Jan 28, 2024, 10:44 PM IST

raids in food shops लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए हरिद्वार और देहरादून में आज फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने कई दुकानों में छापेमारी की है. इसी बीच सफाई व्यवस्था दुरुस्त या अनियमितता मिलने पर चालानी भी कार्रवाई की गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

खाद्य पदार्थों को लेकर फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट सख्त

हरिद्वार:रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के आसपास हरिद्वार नगर निगम और फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने कई दुकानों पर छापेमारी करते हुए खाने के सैंपल लिए हैं. तहसीलदार रेखा आर्य के नेतृत्व में हुई छापेमारी में सफाई व्यवस्था दुरुस्त ना होने और कई अनियमितता मिलने पर चालानी कार्रवाई भी की गई है. साथ ही देहरादून में भी जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा आज प्रिंस चौक, गांधी रोड, त्यागी रोड और रेलवे स्टेशन पर स्थित होटल, रेस्टोरेंट और मांस की दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया. साथ ही मानकों के अनुसार व्यवस्था और गुणवत्ता नहीं होने पर 11 प्रतिष्ठानों के चालान किए गए.

हरिद्वार में 8 दुकानों के काटे गए चालान:तहसीलदार रेखा आर्य ने बताया कि यात्री बाहुल्य क्षेत्र में लोगों को स्वच्छ भोजन उपलब्ध हो और ड्राई एरिया में मांस ना परोसा जाए, इसके लिए नगर निगम और फूड सेफ्टी विभाग की संयुक्त कार्रवाई की जा रही है. जिसके तहत आज 8 दुकानों के चालान काटे गए और 6 दुकानों से खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए गए. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में मुख्य बाजारों के साथ-साथ बड़े रेस्टोरेंटों में जाकर खाने के सैंपल लिए जाएंगे.

देहरादून में फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने मारा छापा:बता दें कि देहरादून में आज निरीक्षण के दौरान रेलवे स्टेशन के पास होटल मीडो की रसोई और मांस गंदी अवस्था में पाया गया. साथ ही फूड सेफ्टी लाइसेंस की वैधता भी समाप्त पाई गई. जिससे दुकान का चालान किया गया. इसके अलावा पंजाबी ढाबा प्रिंस चौक,शमशेर सिंह मीट की दुकान,रॉयल मुरादाबादी बिरयानी (ईदगाह),होटल सिद्धार्थ पैराडाइज,अमृतसरी फिश कॉर्नर,पंजाबी रसोई,येलो चिल्ली रेस्टोरेंट और अनमोल ट्रेडिंग में भी निरीक्षण किया गया. इस दौरान प्रतिष्ठानों में लाइसेंस नहीं पाया गया.

देहरादून में 11 दुकानों के काटे गए चालान:जिलाधिकारी सोनिका ने बताया कि शहर में होटल, रेस्टोरेंट और मांस की दुकानों पर खाद्य सामग्री की जांच के लिए अभियान चलाने और अभियान की मॉनिटरिंग के निर्देश एडीएम वित्त एवं राजस्व को दिए गए थे. जिसके बाद मानकों के अनुसार व्यवस्था और गुणवत्ता न होने के बाद टीम द्वारा 11 प्रतिष्ठानों के चालान किए गए हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह का अभियान आगे भी जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Jan 28, 2024, 10:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details