राजस्थान

rajasthan

खाद्य सुरक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई, नकली घी बनाने का कारखाना पकड़ा, 1 हजार लीटर घी सीज - Food Safety Department

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 27, 2024, 7:37 PM IST

जयपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए 1 हजार लीटर नकली घी को सीज किया है. साथ ही मौके पर बड़ी मात्रा में पैकिंग मैटेरियल भी पकड़ा है.

FAKE GHEE MANUFACTURING FACTORY,  1000 LITERS OF GHEE SEIZED
खाद्य सुरक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई. (ETV Bharat jaipur)

जयपुरःखाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने जयपुर में बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए नकली घी का कारखाना पकड़ा है. टीम ने मौके पर बड़ी मात्रा में नकली घी सीज किया है. अतिरिक्त खाद्य आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि दिल्ली रोड पर मुखबिर से सूचना मिलने पर अफजल विहार कॉलोनी जयसिंहपुरा रोड पर कार्रवाई की गई. इस दौरान जयसिंहपुरा खोर थाने की पुलिस टीम भी मौजूद रही.

ओझा ने बताया कि अफजल विहार कॉलोनी में एक व्यक्ति के द्वारा अपने मकान में भट्टियां आदि कारखाना लगाकर वनस्पति तेलों में घी का एसेंस मिलाकर विभिन्न ब्रांड के नए पैकेट में नकली देसी घी बनाकर भरा जा रहा था. मौके पर ढेर सारा पैकिंग मैटेरियल और भट्टियां मिली. साथ ही पैकिंग की आधुनिक मशीनें, तोलने की मशीनें मिली. पंकज ओझा ने बताया कि इस नकली घी को विभिन्न ब्रांड की पैकिंग में भरकर तैयार किया जा रहा था.

पढ़ेंः खाद्य सामग्री पर दौड़ रहे थे चूहे, गंदे बरतन में बन रहीं थी मिठाइयां, दुकान के पास फूड लाइसेंस भी नहीं - Food safety team Action

घी से आ रही थी बदबूःपंकज ओझा ने बताया कि टीम ने जब घी की जांच की तो उसमें भयंकर बदबू आ रही थी और गंदगी में इसको तैयार किया जा रहा था. बेखौफ होकर नकली घी का निर्माण करके उसे बाजार में खपाया जा रहा था. पूछताछ करने पर अनीश ने बताया की दिल्ली से वह सारा पैकिंग मैटेरियल लाता है और पैक करके जयपुर और आसपास के शहरों में माल सप्लाई करता है. साथ ही डिजिटल पेमेंट ट्रांसफर करवा लेता है. मौके पर विभिन्न ब्रांड का 1000 लीटर नकली घी पाया गया, जिसका सैंपल लेकर सीज किया गया. इसके साथ ही सरस घी के अधिकारियों को मौके पर बुलाया गया. उनके द्वारा जांच की गई. पंकज ओझा ने बताया कि हैरत की बात यह है कि नई पैकिंग पर तीनों -चारों ब्रांड के बारकोड भी लगाए हुए थे और बैच नंबर और सीरीज भी वर्तमान की डाली हुई थी. अंदेशा यह भी बताया जा रहा है कि इसके पीछे एक पूरा एक गैंग काम कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details