राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: बहरोड़ में खाद्य विभाग की कार्रवाई, मिलावट की आशंका पर 550 किलो घी किया जब्त

बहरोड़ में एक कंपनी से 550 किलो घी जब्त किया गया. मिलावट की आशंका पर जब्त किए गए घी के सैंपल भी लिए गए हैं.

Food department action in Behror
बहरोड़ में खाद्य विभाग की कार्रवाई (ETV Bharat Behror)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

बहरोड़:खाद्य विभाग की ओर से कस्बे में शुक्रवार शाम को बड़ी कार्रवाई की गई. इस दौरान मिलावट की आशंका पर 550 किलो घी जब्त किया गया. इसके सैंपल ले लिए गए हैं.

खाद्य विभाग के अधिकारी हेमंत यादव ने बताया कि क्षेत्र में काफी दिनों से नकली एवं मिलावटी घी बेचने की लगातार शिकायतें मिल रही थीं. जिस पर शुक्रवार की शाम को सूचना सत्यापित हुई‌. जिसके बाद अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओमप्रकाश सारण के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला कोटपूतली-बहरोड़ के नेतृत्व में एक कंपनी पर दबिश दी गई. खाद्य सुरक्षा अधिकारी हेमंत कुमार यादव ने बताया कि कंपनी द्वारा बहरोड़ क्षेत्र में घी का कारोबार किया जाता है.

पढ़ें:खाद्य विभाग ने मारा छापा, 4000 लीटर घी किया जब्त, सैंपलिंग के लिए भेजा - Ghee Seized in Bikaner

मौके पर मौजूद कर्मचारियों ने बताया गया कि मालिक की ओर से दिल्ली से लोहे के बड़े ड्रमों में देसी घी लाकर घी की मांग के अनुसार व्यापारियों को बेचा जाता है. मौके पर मौजूद कर्मचारी रमेश ने बताया कि प्रतिष्ठान का मालिक मनजीत हरियाणा के हिसार का रहने वाला है. मौके पर तीन लोहे के ड्रमों में करीब 550 किलो घी मिला, जिसमें नकली या मिलावटी घी होने की आशंका पर खाद्य सुरक्षा दल द्वारा मौके पर सैंपल लेकर घी को जब्त कर लिया गया.

पढ़ें:जयपुर में घी के गोदाम पर छापा, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 9000 किलो नकली घी किया जब्त

खाद्य सुरक्षा लैब जयपुर द्वारा सैंपल का परिणाम आने के बाद खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी रोशन लाल और हेमंत कुमार यादव मौजूद रहे. गौरतलब है कि बीते गुरुवार को बहरोड़ के एक मिष्ठान भंडार के गोदाम पर छापा मारकर 500 किलो रसगुल्ले नष्ट कराए थे. लेकिन उसके बाद भी मिलावट करने वाले लोगों में प्रशासन का जरा भी खौफ नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details