हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

नाहन में डेंगू का हॉटस्पॉट बना ये मोहल्ला, नगर परिषद ने शुरू की फॉगिंग - Dengue in Nahan

Dengue in Nahan: जिला सिरमौर में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. नाहन का अमरपुर मोहल्ला डेंगू के मामलों में हॉटस्पॉट बना हुआ है. ऐसे में अब नगर परिषद नाहन ने डेंगू से बचाव के लिए शहर के वार्ड नंबर 4 और 5 के क्षेत्रों में दवा से फॉगिंग शुरू कर दी है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jul 18, 2024, 2:50 PM IST

Fogging prevent dengue in Nahan
नाहन में डेंगू से बचाव के लिए फॉगिंग शुरू (ETV Bharat)

नाहन में बढ़ रहे डेंगू के मामले (ETV Bharat)

नाहन: जिला सिरमौर में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं. जिला मुख्यालय नाहन में डेंगू के मामलों में लगातार इजाफा देखा जा रहा है. जिसके चलते अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड में है. वहीं, नगर परिषद भी अब एक्शन मोड में आ गई है. नाहन का अमरपुर मोहल्ला डेंगू के लिए हॉटस्पॉट बन गया है. जिलेभर में अब तक डेंगू के करीब 145 केस सामने आए हैं, जिसमें से 95 मामले डेंगू के अमरपुर मोहल्ले में ही सामने आए हैं. लिहाजा अब नगर परिषद ने शहर के वार्ड नंबर 4 और 5 के क्षेत्रों में दवा से फॉगिंग शुरू की है, ताकि डेंगू से बचाव किया जा सके.

नगर परिषद नाहन के कार्यकारी अधिकारी अजय गर्ग ने बताया कि अमरपुर मोहल्ले के दो क्षेत्रों में सबसे अधिक डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में यहां पर फॉगिंग शुरू की गई है, ताकि डेंगू से बचाव किया जा सके. इसके इलावा बड़े तालाबों जैसे रानीताल आदि में भी दवा का छिड़काव किया जाएगा. शहर के अन्य इलाकों में भी दवा से फॉगिंग की जाएगी. इसके साथ ही लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर नगर परिषद को जागरूक करेगी.

डेंगू से बचाव के लिए फॉगिंग शुरू (ETV Bharat)

अमरपुर मोहल्ले में मेडिकल टीम ने चलाया अभियान

इसके अलावा डेंगू का हॉटस्पॉट बन चुके अमरपुर मोहल्ले में स्वास्थ्य विभाग भी बड़े स्तर पर लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर जागरूक कर रहा है. मेडिकल टीम के साथ काफी संख्या में आशा वर्कर व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर में दस्तक देकर लोगों को डेंगू की रोकथाम को लेकर जागरूक कर रही हैं. सिरमौर जिले के सीएमओ डॉ. अजय पाठक ने बताया कि जिले में पिछले कुछ दिनों से डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. अधिकतर मामले नाहन के अमरपुर मोहल्ला से सामने आ रहे हैं.

घर-घर, गली-गली जाकर की चेकिंग

मेडिकल टीम हर गली, हर घर विजिट कर रही है और ये जानने की कोशिश की जा रही है कि आखिर अमरपुर मोहल्ले में डेंगू के मामले कम क्यों नहीं हो रहे हैं? इस अभियान के तहत हर घर की छत पर भी जाकर देखा गया कि कोई ऐसी चीज तो नहीं पड़ी है, जिसमें पानी खड़ा है. पानी की टंकियों, गलियों की नालियों इत्यादि की जांच की गई. यहां कोई मच्छर तो नहीं पनप रहे हैं. इसके साथ-साथ डेंगू से बचाव को लेकर दवाइयां बांटी गईं.

सीएमओ ने बताया कि जिले में इस सीजन में अब तक करीब 140 से 145 मामले डेंगू के सामने आ चुके हैं. इसमें से 95 मामले सिर्फ अमरपुर मोहल्ले से ही सामने आए हैं. इसके अलावा जिले में अन्य कोई क्षेत्र हॉटस्पॉट नहीं है. उन्होंने बताया कि अधिकतर मरीज पैरासिटामोल दवा लेने से ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ एक मामलों में मरीज को अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ता है. बता दें कि साल 2022 में जिला सिरमौरह में डेंगू के 852 मामले सामने आए थे, जबकि वर्ष 2023 में डेंगू का ये आंकड़ा 1044 रहा था.

ये भी पढ़ें:डेंगू का आतंक बढ़ने से पहले कर लें तैयारी, इन तरीकों से दूर रखें मच्छर

ABOUT THE AUTHOR

...view details