उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में बारिश से हाहाकार, पूरा शहर हुआ पानी-पानी, नदियों का जल स्तर बढ़ने से डरे लोग - waterlogging in haridwar

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 6, 2024, 4:43 PM IST

उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में बीते दो दिनों से हो रही बारिश का असर अब मैदानी इलाकों में भी दिखने लगा है. भारी बारिश के कारण नदियों का जल स्तर काफी बढ़ गया है. हरिद्वार की बात की जाए तो भारी बारिश के बाद शहर में कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालत बन गए है. पूरा शहर पानी-पानी हो रखा है.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

हरिद्वार:धर्मनगरी हरिद्वार में एक तरफ आसमान से आफत बरस रही है तो दूसरी तरफ सिस्टम की खामियों के कारण लोगों को तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. हरिद्वार में भारी बारिश के बाद जगह-जगह जलभराव की समस्या देखने को मिल रही है. मॉनसून की शुरूआती बारिश ने ही हरिद्वार नगर निगम और प्रशासन के सारे इंतजामों की पोल खोल कर रखी है. बारिश के बाद पूरा शहर पानी-पानी हो रखा है.

प्रशासन के दावे हुए फेल: मॉनसून से पहले हरिद्वार नगर निगम और जिला प्रशासन ने दावा किया था कि शहर में कहीं पर भी जल भराव की समस्या नहीं होगी. सभी नालों को साफ करा लिया गया है, लेकिन बारिश शुरू होते ही प्रशासन के सारे दावे हवा-हवाई साबित हुए.

हरिद्वार में सबसे बुरा हाल रानीपुर मोड़, आर्य नगर, भगत सिंह चौक, चंद्राचार्य चौक औक रेलवे अंडर पास का देखने को मिला. यहां जलभराव की समस्या के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हरिद्वार के व्यस्तम चौराहे रानीपुर मोड़ और भगत सिंह चौक के आसपास के इलाकों में तो कई फीट तक पानी भर गया है. कुछ इलाके तो ऐसे है जहां लोगों के घरों में पानी तक भर गया है.

ग्राणीम क्षेत्रों में हालत अच्छे नहीं: हरिद्वार जिले के ग्रामीण इलाकों में भी बारिश के बाद हालात कुछ अच्छे नहीं है. गंगा समेत अन्य नदियों का जल स्तर बढ़ने से गांव भी पानी-पानी हो गए है. यूपी बॉर्डर पर कोटावाली नदी का जल स्तर भी बारिश के बाद बढ़ गया है, जिसकी वजह से कई जगहों पर कटान होने की सूचना मिल रही है.

पढ़ें--

ABOUT THE AUTHOR

...view details