बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

रौद्र रूप दिखाने लगी बागमती, शिवहर के गांव में घुसा बाढ़ का पानी; अलर्ट पर जिला प्रशासन - Flood in Bihar

Bagmati water level increase बिहार में हो रही भारी बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति बन रही है. पहले से ही गंगा और उसकी सहायक नदियां उफान पर हैं. गंगा भी खतरे के निशान को पार कर चुकी है. बागमती नदी में भी लगातार जलस्तर में वृद्धि हो रही है. शिवहर में जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया. पढ़ें, विस्तार से.

Flood in Bihar
शिवहर में बाढ़ (ETV Bharat)

शिवहर: बिहार के शिवहर में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. बागमती नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है. तटबंधों पर दबाव बढ़ गया है. बराही गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया. पानी भर जाने से आम लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पर रहा है. जिलाधिकारी विवेक रंजन मैत्रेय के निर्देश पर पुरनहिया बीडीओ, सीओ व थाना अध्यक्ष पहुंचकर बचाव कार्य शुरू कर दिया है.

स्थिति पर जिला प्रशासन की नजरः जिला पदाधिकारी ने बताया कि सूचना के अनुसार 90 सेंटीमीटर खतरे तक बागमती नदी का जलस्तर बढ़ चुका है. जल संसाधन विभाग की सहायता से जिला प्रशासन सभी जगहों प्रतिनियुक्ति कर दी गई है. अभी तक किसी प्रकार की क्षति की सूचना नहीं प्राप्त हुई है. केवल पंचायत हमारा तटबंध के नजदीक है, बराही गांव तक जलस्तर बढ़ चुका है और प्रवेश कर चुका है. जिला प्रशासन वहां के लोगों को हर तरह से सहयोग कर रहा है.

शिवहर में बाढ़. (ETV Bharat)

खतरे के निशान से ऊपर बागमतीः बागमती नदी में लगातार जलस्तर में वृद्धि हो रही है. जलस्तर खतरे के निशान से 108 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा है. बराही गांव के निचले इलाके में बाढ़ का पानी घुस गया है. लगातार हो रही बारिश से शिवहर शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है. जिला किसान मैदान, जिला शिक्षा विभाग कार्यालय के समक्ष भी स्थिति गंभीर है. शिवहर मेन मार्केट की सड़क पर घुटनों तक पानी भरा है. तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश ने शिवहर को जलमग्न कर दिया है. सड़कों पर नालों का पानी बह रहा है.

शिवहर शहर में जमा पानी. (ETV Bharat)

"हालात पर नजर रखी जा रही है. अगर बाढ़ का पानी पूरी तरह से बराही गांव में घुस जाता है तो वहां के जो भी लोग हैं उन्हें ऊंचे जगह पर शिफ्ट किया जाएगा. जिला प्रशासन उनको सुरक्षित बाहर निकालेगा."- विवेक रंजन मैत्रय, डीएम

शिवहर शहर में जमा पानी. (ETV Bharat)

इसे भी पढ़ेंःबिहार में आ गई 'जल प्रलय'! कोसी बैराज पर पानी चढ़ने से मंडराया खतरा? - Bihar Flood

इसे भी पढ़ेंःनेपाल में बारिश से बिहार में हाई अलर्ट, 56 साल बाद टूटेगा रिकॉर्ड! कोसी-गंडक से तबाही का खतरा - BIHAR FLOOD

ABOUT THE AUTHOR

...view details