दिल्ली

delhi

रामराज्य की अवधारणा पर आज पेश होगा दिल्ली सरकार का बजट, जनता को मिल सकती है 'चुनावी सौगात'

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 4, 2024, 6:59 AM IST

Updated : Mar 4, 2024, 11:29 AM IST

Delhi government Budget 2024-2025: दिल्ली विधानसभा में सोमवार को वित्त वर्ष 2024-2025 का बजट पेश किया जाएगा. कहा जा रहा है कि यह बजट रामराज्य की अवधारणा वाला हो सकता है, जिससे हिंदू वोटरों को साधने का प्रयास किया जा सकता है.

Delhi government budget
Delhi government budget

नई दिल्ली:वित्त वर्ष 2024-25 के लिए दिल्ली सरकार का बजट आज विधानसभा में पेश किया जाएगा. दिल्ली सरकार का यह बजट, प्रदेश की वित्त मंत्री आतिशी विधानसभा में पेश करेंगी. दिल्ली सरकार का 10वां बजट, वित्त मंत्री आतिशी पहली बार पेश करेंगी. पिछले साल कैलाश गहलोत और मनीष सिसोदिया बजट पेश करते रहे हैं.

आगामी लोकसभा के बाद अगले वर्ष विधानसभा चुनाव हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार का यह बजट वोटरों को लुभाने वाला हो सकता है. बीते 15 फरवरी से दिल्‍ली विधानसभा का बजट सत्र शुरू हुआ था. इस सत्र की अवधि आठ मार्च तक के लिए बढा दी गई है. बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार का यह बजट 'रामराज्य' की अवधारणा पर होगा.

इतना ही नहीं इस बजट में अगले वर्ष की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव की भी झलक दिखाई दे सकती है. इस बजट के माध्यम से दिल्ली सरकार भारतीय जनता पार्टी के वोटरों को साधने का प्रयास करेगी. साथ ही हिंदू वोट बैंक में सेंध लगाने का प्रयास किया जाएगा. इसके लिए रामराज्य की अवधारणा पर यह आम बजट तैयार किया गया है. इतना ही नहीं बेरोजगारी के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरने वाली आम आदमी पार्टी की सरकार, इस बजट में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में पहल कर सकती है. साथ ही पिछली योजनाओं का भी जिक्र किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें-नई दिल्ली से टिकट देने पर AAP ने बीजेपी को घेरा, बांसुरी स्वराज को बताया महिला विरोधी

इस बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, पर्यावरण और जल आपूर्ति पर विशेष ध्यान रहेगा. आगामी लोकसभा और अगले साल होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी लोगों को अधिक से अधिक सुविधा देकर लुभाने का प्रयास करेगी. वहीं सीएम अरविंद केजरीवाल ने 2025 तक यमुना नदी को साफ करने का दावा किया था. ऐसे में यमुना नदी की सफाई और कूड़े के पहाड़ से दिल्ली के लोगों को छुटकारा दिलाने प्रावधान बजट में देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में इस सीट से पूर्व सीएम शीला दीक्षित ने लड़ा था आखिरी चुनाव, 2024 में क्या होगा पार्टियों का 'दांव'

Last Updated : Mar 4, 2024, 11:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details