राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बड़े कमाल का है सौंफ, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप - HEALTH TIPS

कई बार घरेलू नुस्खे बड़ी से बड़ी बीमारी को शरीर से कब दूर कर देते हैं. इसके फायदे जानकर लोग भी हैरान रहते हैं. हमारे घरों की रसोई में मौजूद सौंफ में भी ऐसे ही औषधीय गुण है. जिन्हें आजमा कर आप भी कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. शिवाय आयुर्वैदिक सेंटर के चिकित्सक डॉक्टर रोहित गुप्ता इस बारे में जानकारी दे रहे हैं.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 8, 2024, 10:33 AM IST

बड़े कमाल का है सौंफ
बड़े कमाल का है सौंफ (फोटो ईटीवी भारत gfx)

जयपुर.अगर किसी को नींद नहीं आने की या फिर ज्यादा नींद आने की समस्या है, तो इसका इलाज आपके घर की रसोई में भी मौजूद है. इसके अलावा अगर किसी घर में बच्चे चॉक, मिट्टी और पत्थर खाते हैं, तो फिर इस इलाज को आप भी आजमा सकते हैं. सौंफ में इन सब बीमारियों का इलाज छिपा हुआ है. नींद नहीं आने की समस्या से निजात पाने के लिए 2 चमच्च सौंफ लेकर 2 गिलास पानी में डाल दीजिए, फिर उसको इतना उबालें कि आधा गिलास शेष रह जाए. आखिर में इसे उतारकर छान लिजिए और इसमें एक गिलास गाय का दूध और आधी चमच्च घी मिला कर सेवन करें, जल्दी ही फायदा होने लगेगा.

अधिक निंद्रा या आलस्य में कारगर : किसी व्यक्ति को ज्यादा नींद आती है या फिर आलस रहता है, तो दो चम्मच सौंफ को दो गिलास पानी के साथ उबालकर आधा गिलास होने तक गर्म करें, इस घोल को छानने के बाद दो चुटकी के करीब सेंधा नमक मिलाकर सुबह और शाम को काढ़े के रूप में लेने से फायदा मिलता है. इस काढ़े का नियमित दो हफ्ते से अधिक सेवन जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: सर्दी-जुकाम या गले में खराश...बदलते मौसम में ये घरेलू नुस्खे अपनाकर रहें स्वस्थ

बच्चों में कैल्शियम की कमी होती है दूर : अक्सर शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण बच्चे मिट्टी, पत्थर और चॉक जैसी चीजें खाते हैं. ऐसे बच्चों को 20 ग्राम छोटी इलायची, 20 ग्राम बड़ी इलायची, 20 ग्राम कबाब चीनी और 60 ग्राम देसी खांड को चूर्ण के रूप में बनाने के बाद आधी चम्मच गर्म पानी के साथ ( 3 साल के बच्चों को नियमित रूप से सुबह खाली पेट) सेवन करवाया जाए, तो फिर यह आदत छूट जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details