हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

दिवाली पर सजे फरीदाबाद के बाजार, आर्टिफिशियल फूलों की डिमांड बढ़ी, जानें इनकी खासियत

फरीदाबाद में दिवाली का बाजार सज चुका है. बाजार में आर्टिफिशियल फूलों के लड़ियों की डिमांड बढ़ती जा रही है.

artificial flower Demand on Diwali
फरीदाबाद में सजा दिवाली का बाजार (ETV Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

फरीदाबाद: दिवाली का बाजार सज चुका है. इस बीच लोग जमकर खरीदारी भी कर रहे हैं. बात अगर फरीदाबाद की करें तो यहां हर साल की तरह इस साल भी बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है. लोग दिवाली पर जमकर खरीदारी कर रहे हैं. इन दिनों अधिकतर लोग घरों में डेकोरेशन के लिए आर्टिफिशियल फूलों की लड़ियां खरीद रहे हैं. बाजारों में सजी इन आर्टिफिशियल फूलों की लड़ियों को देख कोई भी विश्वास नहीं कर पाएगा कि ये असली है या नकली. वहीं, इन फूलों के लड़ियों की बिक्री भी काफी ज्यादा हो रही है.

आर्टिफिशियल फूलों की बढ़ी डिमांड: दरअसल दिवाली के मौके पर लोग घरों को सजाने के लिए सामानों की खरीदारी कर रहे हैं. घरों को सजाने के लिए लोग फूलों की मालाएं और फूलों की लड़ी की जमकर खरीदारी कर रहे हैं. बात अगर असली फूलों की करें तो रेट अधिक होने के कारण लोग नकली फूलों की लड़ियों का रुख कर रहे हैं. ये खराब भी नहीं होता और देखने में भी अच्छा लगता है. साथी ही गंदा होने पर लोग इसे साफ कर दूसरे त्योहारों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

रियल छोड़ आर्टिफिशियल फूलों की बढ़ी डिमांड (ETV Bharat)

इसलिए खास है आर्टिफिशियल फूल:आर्टिफिशियल फूल देखने में बिल्कुल ओरिजिनल फूल जैसे लगते हैं. खास बात यह है कि यह जल्दी खराब नहीं होता. इस फूल को वाश भी कर सकते हैं. इसके बाद दूसरे त्योहारों में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है. फरीदाबाद के बाजारों में बिक रहा आर्टिफिशियल फूल बिल्कुल ओरिजिनल फूल जैसा दिख रहा है. जैसे गेंदा, गुलाब, लिली के फूल होते हैं, ये फूल भी वैसे ही दिख रहे हैं. इन आर्टिफिशियल फूलों की लड़ियों के कई कलर और वैरायटी मार्केट में उपलब्ध है.

कम कीमत में हर कलर की मिल रही लड़ियां:कीमत की बात करें तो जहां एक ओरिजिनल गेंदा फूल की एक लड़ी की कीमत लगभग 80 से 100 रुपये तक है. आर्टिफिशियल फूलों की लड़ी 100 रुपये से 120 रुपये में चार मिल जाते हैं. यही वजह है कि लोग धड़ल्ले से इन आर्टिफिशियल फूलों को खरीद रहे हैं.

कस्टमर को भाता है आर्टिफिशियल फूल:ईटीवी भारत की टीम फरीदाबाद के बाजार पहुंची. ईटीवी भारत ने दुकानदार सागर चौधरी से बातचीत की. सागर ने बताया "सबसे ज्यादा सेल आर्टिफिशियल फूलों के लड़ी की हो रही है. जहां ओरिजिनल फूलों की एक लड़ी 80 से 100 रुपए तक मिल जाता है. वहीं, इन एक आर्टिफिशियल फूलों की एक लड़ी की कीमत मात्र 30 रुपये है. 120 रुपये में हम चार लड़ी कस्टमर को दे देते है. यही वजह है कि कस्टमर भी इन आर्टिफिशियल फूलों की लड़ी को ज्यादा खरीदते हैं. इन लड़ियों की खास बात ये है कि इसे हम कई त्योहार में प्रयोग कर सकते हैं, जबकि फूलों की लड़ी को सिर्फ एक त्योहार में प्रयोग करने के बाद ही वह खराब हो जाता है. इसलिए लोग ओरिजिनल फूलों की लड़ी की जगह पर आर्टिफिशियल फूलों की लड़ी का प्रयोग कर रहे हैं."

ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि अब ओरिजिनल फूलों की लड़ी पर अब आर्टिफिशियल फूलों की लड़ी भारी पड़ रही है. हालांकि दिवाली की पूजा पर लोग ओरिजिनल फूल की ही खरीदारी करेंगे. वहीं, सजावट के लिए लोग आर्टिफिशियल फूलों की लड़ियां खरीद रहे हैं.

ये भी पढ़ें:दिवाली पर आप भी सेलिब्रिटी स्टाइल में कर सकते हैं होम डेकोरेशन, वो भी बजट में

ये भी पढ़ें:दिवाली के दिन जरूर खाएं सूरन, घर में बनी रहेगी सुख समृद्धि

ABOUT THE AUTHOR

...view details