राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 25, 2024, 3:34 PM IST

ETV Bharat / state

साडू को थमाया नकली सोना, दो साल बाद सामने आई सच्चाई, पीड़ित ने सुनाई फ्रॉड पूरी कहानी - Fake Gold Fraud

Fake gold fraud, बांसवाड़ा में नकली सोना देकर साडू से धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है. पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. वहीं, पुलिस की ओर से कहा गया कि इस मामले की हर एंगल से जांच की जा रही है, ताकि असल सच्चाई सबके सामने आ सके.

Fake Gold Fraud in Banswara
साडू को थमाया नकली सोना (ETV BHARAT Banswara)

बांसवाड़ा.शहर में नकली सोना गिरवी रखकर लाखों का ब्याज वसूलने का मामला सामने आया है. इस मामले में पीड़ित पक्ष ने राज तालाब थाने में करीब 26 लाख रुपए की धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कराया है. वहीं, पीड़ित की ओर से दी गई शिकायत में बताया गया कि उसने 15 लाख 80 हजार रुपए नकद दिए थे, जो की ब्याज सहित 26 लाख हो गए हैं. इस मामले में राज तालाब थाना अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है. ऐसे में अब जल्द ही कार्रवाई की जाएगी.

जानें पूरा मामला :थाना अधिकारी ने बताया कि खांदू कॉलोनी निवासी परेश मलावत ने अपने साडू चंद्रेश नायक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है. इस रिपोर्ट चंद्रश के जीजा को भी आरोपी बनाया गया है. मलावत ने रिपोर्ट में बताया कि जब भी काम धंधे के लिए नायक को रुपए की जरूरत होती तो वो उनसे पैसे ले जाते थे और फिर बाद में उन पैसों को लौट दिया करते थे. 2016-17 में उन्होंने उनको 15 लाख 80 हजार रुपए दिए थे. इसके बदले आरोपी साडू उनके पास 35 तोला सोना गिरवी रखा था. उसके बाद उसने कभी रुपए वापस नहीं किए.

इसे भी पढ़ें -नकली सोने के बदले 13 लाख का गोल्ड लोन लेने की धोखाधड़ी के मामले में 3 आरोपी गिरफ्तार

बीते दो साल से सामाजिक स्तर पर बातचीत भी चल रही थी. उसके बाद भी नायक ने रुपए नहीं लौटाए. कुछ दिन पहले नायक के जीजा विपिन डांगरा ने गोल्ड को बेचकर हिसाब करने की बात कही. ऐसे में वो सोने को उनकी दुकान पर दे आए. दूसरे दिन उन्होंने बताया कि सोना नकली है. इस पर पीड़ित ने थाने में रिपोर्ट दी. इस बीच जब पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया तो वो कोर्ट गए. उधर, कोर्ट ने कार्रवाई के आदेश दिए, जिस पर अब पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है.

इसे भी पढ़ें -Gold Loan Fraud : नकली सोना गिरवी रखकर लिया गोल्ड लोन, सत्यापन में खुलासा हुआ तो थाने पहुंचा मामला

हर एंगल से होगी मामले की जांच :थानाधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि प्रार्थी ने खुद माना है कि उसने गोल्ड को कभी चेक नहीं किया है. दूसरा गोल्ड देने के बाद दूसरे दिन उसे पता चला की सोना नकली है. इसलिए पूरे मामले में दोनों पक्ष की जांच की जाएगी. ताकि यह साफ हो सके कि कौन झूठ बोल रहा है. इसके साथ ही इस बात की भी जांच की जाएगी कि पीड़ित ने विपिन डांगरा को सोना दिया तो कहीं उन्होंने तो उसे नहीं बदल दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details