राजस्थान

rajasthan

मारवाड़ व हाड़ौती में प्रचंड गर्मी : जोधपुर में सड़कों पर पानी का छिड़काव, स्कूलों का समय घटाया - Extreme heat in Marwar and Hadoti

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 8, 2024, 5:01 PM IST

Updated : May 8, 2024, 5:07 PM IST

राजस्थान में गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मारवाड़ और हाड़ौती में गर्मी चरम पर है. गर्मी के चलते दोपहर में सड़कों पर आवाजाही कम होने लगी है. गर्मी से राहत पाने के लिए वातावरण में पानी की बौछारें डाली जाने लगी हैं. इधर, बच्चों की परेशानी को देखते हुए जोधपुर, कोटा और बीकानेर में स्कूलों का समय घटा दिया गया है.

Water sprinkled on roads
जोधपुर में सड़कों पर पानी का छिड़काव (photo etv bharat jodhpur)

मारवाड़ व हाड़ौती में प्रचंड गर्मी (video etv bharat jodhpur)

जोधपुर.सूर्य नगरी में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है. बुधवार को मानो सूर्य देवता ने जैसे कहर ढा दिया हो. दोपहर 12 बजते बजते तेज धूप व गर्मी ने लोगों को हलकान कर दिया. अधिकतम तापमान 43 पार हो गया. नगर निगम उत्तर ने लोगों को राहत देने के लिए एंटी स्मोक गन के माध्यम से शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में पानी की बौछारें डालना शुरू किया. सड़क पर पानी के फव्वारे की राहत पाने के लिए स्मोक गन की गाड़ी के पीछे वाहन चालक चलते नजर आए. इधर, गर्मी के कारण जोधपुर, कोटा व बीकानेर सहित प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों का समय घटा दिया गया है.

नगर निगम उत्तर की महापौर कुन्ती परिहार ने बताया कि हीट वेव को देखते हुए पानी की बौछारें डालने की शुरुआत की गई है. यह क्रम लगातार जारी रहेगा. इससे आमजन को गर्मी से निजात मिलेगी, वहीं धूल के कणों से फैलने वाला वायु प्रदूषण भी कम होगा. जोधपुर के साथ ही पूरे मारवाड़ में ऐसे ही हालत है. जैसलमेर, बाड़मेर और फलोदी में प्रचंड गर्मी के हालात रहे. वहां पर मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास था, जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

पढ़ें:झुलस रहा राजस्थान! प्रदेश में मंगलवार को दर्ज किया गया रिकॉर्ड तापमान

स्कूलों का समय घटाया:जोधपुर जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल ने गर्मी को देखते हुए जिले के सभी राजकीय और प्राइवेट प्राथमिक और प्राथमिक स्तर के स्कूलों का समय घटाने का आदेश जारी किया है. इसके तहत आठवीं तक के छात्रों की छुट्टी 11 बजे होगी, बाकी विद्यालय यथावत संचालित होंगे.

कोटा संभाग में प्रचंड गर्मी का दौर:कोटा में प्रचंड गर्मी का दौर शुरू हो गया है. यहां तापमान 44 डिग्री के आसपास पहुंच गया. कोटा में बुधवार को अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस रहा. ऐसे में स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों पर भी गर्मी भारी पड़ रही है. इसे देखते हुए कोटा जिला कलेक्टर ने सरकारी और निजी स्कूलों में समय बदल दिया है. जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी की ओर से जारी आदेश के अनुसार आगामी आदेश तक अब स्कूल सुबह 7:30 बजे से 11:00 बजे तक संचालित हो सकेंगे. यह आदेश सभी सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होगा.

बेहाल हो जाते हैं बच्चे:वर्तमान में स्कूलों का समय सुबह 7:30 बजे से डेढ़ बजे तक का है. ऐसे में बच्चे स्कूल से छूटने के बाद घर पहुंचने तक गर्मी में बेहाल हो जाते हैं. बच्चे लू के थपेड़े झेलते हुए घर पर पहुंचते हैं. दूसरी तरफ सड़कें भी तपने लग जाती है.

बीकानेर में भी बदला स्कूलों का समय: बीकानेर जिले में आगामी आदेश तक सरकारी व निजी स्कूलों का समय बदल दिया गया है. जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने अगले आदेशों तक स्कूल का समय 12 बजे तक करने का आदेश जारी किया. आदेश की अवहेलना करने वाले राजकीय या गैर राजकीय विद्यालयों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

प्रदेश में सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में 15 मई के बाद ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू होगा. इससे पहले जिला कलेक्टर ने स्कूलों का समय 12 बजे तक करने के आदेश किए हैं.

Last Updated : May 8, 2024, 5:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details