राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

आज राजस्थान के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान

चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र ओर झाड़खंड के चुनावों का ऐलान करेगा. राजस्थान की 7 सीटों पर उपचुनावों की तारीखों का भी ऐलान हो सकता है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस
चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस (फाइल फोटो)

जयपुर.महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज चुनाव आयोग द्वारा ऐलान होगा. साथ ही राजस्थान के 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी और महायुति के बीच मुख्य मुकाबला है. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को खत्म हो रहा है. तो वहीं महाराष्ट्र में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है. चुनाव आयोग दोपहर में 3.30 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर पोलिंग और चुनाव परिणाम के तारीखों का पूरा शेड्यूल जारी करेगा. चुनाव आयोग जिन राज्यों में उपचुनाव होने हैं वहां पर भी तारीख को का ऐलान कर सकता है.

राजस्थान में 7 सीटों पर होने हैं उपचुनाव :दो राज्यों के साथ ही चुनाव आयोग राजस्थान में होने वाले उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर सकता है. राजस्थान में 7 सीटों पर उपचुनाव होना है. इन सात सीटों में दौसा, देवली-उनियारा, झुंझुनू, खींवसर, चौरासी, सलूंबर और रामगढ़ विधानसभा की सीट शामिल है. हालांकि अभी तक किसी भी दल ने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान नहीं किया है.

पढ़ें: भाजपा के लिए 7 सीटों का 'चक्रव्यूह', विश्लेषक की जुबानी समझें कहां कौन दे रहा है चुनौती ? - Rajasthan Assembly by election

राजस्थान में इस बार के विधानसभा उपचुनाव के लिए लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने नेताओं के कारण खाली होने वाली सीटों में दौसा, देवली-उनियारा, झुंझुनू, खींवसर, चौरासी शामिल हैं. इनमें तीन सीटों पर कांग्रेस तो दो पर क्षेत्रीय दल काबिज थे. इसी तरह बीजेपी विधायक अमृतलाल मीणा और कांग्रेस के विधायक जुबेर खान के निधन से खाली हुई सलूंबर और रामगढ़ सीट पर भी वोटिंग होनी है.

कांग्रेस और बीजेपी ने पहले से ही अपनी इन सीटों पर चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. इतना नहीं बीजेपी ने तो अपने उम्मीदवारों का पैनल भी तैयार करके केंद्रीय नेतृत्व को सौंप दिया है. हरियाणा चुनाव के परिणाम के बाद में भाजपा उत्साहित है और बीजेपी के नेता लगातार इस बात का दावा कर रहे हैं कि इस बार जिन सात सीटों पर उप चुनाव होंगे उन सभी सीटों पर कमल का फूल खिलेगा.

पढ़ें: महाराष्ट्र-झारखंड विधानसभा चुनाव का ऐलान आज, EC करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

महाराष्ट्र में मुख्य मुकालबा महा विकास अघाड़ी और महायुति के बीच है। महा विकास अघाड़ी में कांग्रेस, एनसीपी शरद पवार गुट, शिवसेना यूबीटी शामिल हैं. वहीं, महायुति में बीजेपी के अलावा शिवसेना का शिंदे गुट हिस्सेदार है. अजित पवार वाला एनसीपी ग्रुप भी महायुति का ही हिस्सा है. महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटों के लिए वोटिंग होगी. वहीं झारखंड में 81 सीटों के लिए वोटिंग होगी.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details