छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बस्तर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा के खिलाफ एफआईआर, सरेआम नोट बांटने का आरोप - FIR Against kawasi Lakhma

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 26, 2024, 6:55 AM IST

Updated : Apr 18, 2024, 8:35 PM IST

आगामी लोकसभा चुनाव में बस्तर संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा की मुसीबतें बढ़ गई है. आरोप है कि होलिका दहन के दौरान सरेआम उन्होंने नोट बांटे हैं. वन मंत्री केदार कश्यप की शिकायत पर जिला निर्वाचन आयोग ने जगदलपुर कोतवाली थाना में कवासी लखमा और कांग्रेस नेता सुशील मौर्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया है.

FIR AGAINST KAWASI LAKHMA in jagdalpur
कवासी लखमा के खिलाफ एफआईआर दर्ज

बस्तर: आगामी लोकसभा चुनाव में बस्तर संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा को लेकर फिर विवाद खड़ा हो गया है. लखमा पर आरोप है कि होलिका दहन के दौरान उन्होंने सरेआम 500-500 के नोट बांटे हैं. इसका एक फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. जिसके बाद वन मंत्री केदार कश्यप ने आचार संहिता का उल्लंघन करार देते हुए इसकी शिकायत निर्वाचन अधिकारी से की.

लखमा और मौर्य के खिलाफ एफआईआर:होलिका दहन समिति को सरेआम 500-500 के नोट बांटने की तस्वीर सामने आने के बाद लखमा की मुश्किलें बढ़ गई है. वायरल फोटो के आधार पर वन मंत्री केदार कश्यप ने इसकी शिकायत निर्वाचन अधिकारी से की है. केदार कश्यप ने इसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन बताया है. शिकायत के बाद जिला निर्वाचन आयोग के अधिकारी हरकत में आए. कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा और कांग्रेस शहर जिला अध्यक्ष सुशील मौर्य के खिलाफ जगदलपुर कोतवाली थाना में केस दर्ज कराया है.

आचार संहिता उल्लंघन की धाराओं में केस दर्ज:निर्वाचन आयोग ने कवासी लखमा और सुशील मौर्य के खिलाफ जगदलपुर कोतवाली थाना में केस दर्ज कराया है. दोनों के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 123 और इंडियन पैनल कोड की धारा 171 बी, 171 ग व 171 ई और 188 के तहत एफआईआर दर्ज किया गया है. हालांकि, एफआईआर के बाद लखमा के खिलाफ किसी प्रकार की कोई कार्रवाई पुलिस ने अभी तक नहीं की है.

क्या है पूरा मामला: दरअसल, बस्तर सीट से टिकट मिलने के बाद रविवार की शाम कवासी लखमा बस्तर पहुंचे. जगदलपुर शहर में बाइक रैली निकाली गई. इसी दौरान लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा ने नोट बांटा. इसी बीच किसी ने नोट बांटते हुए लखमा की तस्वीर मोबाइल से ले ली और सोशल मीडिया में डाल दिया, जो तेजी से वायरल होने लगी. जिसके बाद वन मंत्री केदार कश्यप ने आचार संहिता का उल्लंघन करार देते हुए इसकी शिकायत निर्वाचन अधिकारी से की. जिसके बाद जिला निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने कवासी लखमा और सुशील मौर्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया है.

बस्तर लोकसभा सीट से टिकट मिलने पर कवासी लखमा का दावा, "चुनावी दंगल में जनता दादी को देगी आशीर्वाद"
बस्तर की ऐतिहासिक होली, माड़पाल में 600 साल पुरानी परंपरा के तहत होलिका दहन, दंतेश्वरी माई और मावली देवी का लिया आशीर्वाद
हसदेव अरणय आंदोलन के धरना स्थल पर आगजनी, प्रदर्शनकारियों ने कहा और तेज होगा मूवमेंट
Last Updated : Apr 18, 2024, 8:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details