छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

लोन वर्राटू अभियान का असर, इनामी नक्सली कुरामी कोसा का सरेंडर - lon varratu

Effect of lon varratu दंतेवाड़ा में 2 लाख के इनामी नक्सली ने सरेंडर किया है. सरेंडर करने वाले नक्सली का नाम कुरामी कोसा है.जो प्लाटून नंबर 24 का सदस्य है. दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने इसकी पुष्टि की है.

Effect of lon varratu
ईनामी नक्सली कुरामी कोसा का सरेंडर (ETV Bharat Chhattisgarh)

दंतेवाड़ा : नक्सलियों की खोखली विचारधारा से तंग आकर नक्सलियों के सरेंडर का सिलसिला जारी है. मुख्यधारा में जुड़ने का संकल्प लेकर 02 लाख के इनामी नक्सली ने सरेंडर किया है. मलांगेर एरिया कमेटी प्लाटून नम्बर 24 के सदस्य कुरामी कोसा पोरदेम ने थाना गादीरास जिला सुकमा में आत्मसमर्पण किया है.28 सितंबर को कुरामी कोसा ने दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक गौरव राय , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामकुमार बर्मन के सामने डीआरजी दफ्तर दंतेवाड़ा में हथियार डाले हैं.

किन घटनाओं में शामिल था कुरामी कोसा

1. साल 2023 में गोगुंडा के जंगलों में पुलिस पार्टी के साथ हुए मुठभेड़ में शामिल था. इस घटना में नक्सली पार्टी के 02 महिला नक्सली मारे गए.

2. वर्ष 2023 में 02 अलग-अलग जगहों पर क्लेमोर बम लगाने की घटना में शामिल था.

3. वर्ष 2024 में पामेड़ एरिया कमेटी के ग्राम धर्मावारम से पालागुडे़म जाने वाले रास्ते पर बीच जंगल में एंबुश लगाकर फायरिंग की थी. इसमें नक्सली पार्टी के 02 साथी मारे गए थे.

''आत्मसमर्पित नक्सली को पुनर्वास नीति के तहत 25 हजार रूपए की सहायता राशि के साथ छत्तीसगढ़ शासन से मिलने वाली अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. समाज में पुनर्वासित करने के प्रोत्साहन आधारित दृष्टिकोण अपनाते हुए व्यवसायिक प्रशिक्षण और आवास की सुविधाएं भी दी जाएंगी.''- गौरव राय, एसपी

आपको बता दें कि बस्तर में अब तक लोन वर्राटू अभियान के तहत 198 इनामी सहित कुल 873 नक्सलियों ने सरेंडर किया है.इन सभी नक्सलियों को सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है.

नारायणपुर अबूझमाड़ एनकाउंटर में बिग अपडेट, इनामी नक्सली रुपेश और जगदीश ढेर - Narayanpur Abujhmad Encounter
सुकमा चिंतलनार नक्सल एनकाउंटर, फोर्स ने दो नक्सलियों को मार गिराया - force killed Naxalites In Bastar
डिप्टी रेंजर पर जानलेवा करने के बाद बंधक बनाया, 2 नाबालिग समेत 17 आरोपी गिरफ्तार - Kawardha Crime

ABOUT THE AUTHOR

...view details