राजस्थान

rajasthan

दीया कुमारी ने प्रताप की राजतिलक स्थली को किया नमन, कहा-समय सीमा तय कर बनाया जाएगा प्रताप टूरिस्ट सर्किट - Pratap Tourism Circuit in Udaipur

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 6, 2024, 6:18 PM IST

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने शुक्रवार को गोगुन्दा में महाराणा प्रताप की राजतिलक स्थली को नम​न किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रताप टूरिस्ट सर्किट की समय सीमा तय कर काम पूरा करवाया जाएगा.

Dy CM Diya Kumari in Udaipur
प्रताप की राजतिलक स्थली पर दीया कुमारी (ETV Bharat Udaipur)

उदयपुर: जिले के दो दिवसीय प्रवास पर आई उपमुख्यमंत्री दीयाकुमारी ने शुक्रवार को गोगुन्दा क्षेत्र का दौरा किया. यहां उन्होंने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के राजतिलक स्थल को नमन किया. आयोजन समारोह में उन्होंने संस्कृति और धरोहर के संरक्षण के लिए सभी से सहयोग का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि प्रताप टूरिस्ट सर्किट की समय सीमा तय कर कार्य पूरा किया जाएगा.

उपमुख्यमंत्री शुक्रवार दोपहर गोगुन्दा स्थित महाराणा प्रताप राजतिलक स्थली पर पहुंची. यहां उन्होंने महाराणा प्रताप के गोगुन्दा क्षेत्र में प्रवास तथा राजतिलक से जुड़े चित्रों की प्रदर्शनी और संपूर्ण परिसर का अवलोकन किया. इसके पश्चात प्रताप की राजतिलक छतरी पर पहुंच कर विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर नमन किया.

पढ़ें:उदयपुर में बोलीं उपमुख्यमंत्री दीयाकुमारी, प्रताप पर्यटन सर्किट बनाकर महाराणा प्रताप से जुड़े सभी स्थलों को विकसित करेंगे - Pratap Tourism Circuit in udaipur

विरासत और विकास साथ-साथ:गोगुन्दा में आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत का सपना देखा है. उसी अनुरूप राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा विकसित राजस्थान के संकल्प को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री दोनों का मानना है कि विकसित भारत के लिए विरासत और विकास दोनों जरूरी हैं.

पढ़ें:उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने महाराणा प्रताप की मूर्ति का किया अनावरण, कोटड़ी चारभुजा के किए दर्शन - Diya Kumari in Bhilwara

उन्होंने कहा कि मेवाड़ गौरवशाली इतिहास और विरासत से परिपूर्ण है. इसके समेकित विकास की मंशा से ही महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट की घोषणा की गई है. यह काम बहुत पहले ही होना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. अब इसकी शुरूआत हुई है. प्रताप सर्किट की पूर्ण कार्ययोजना बनाकर समय सीमा तय करते हुए कार्य कराए जाएंगे. उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधियों और आमजन से इस संकल्प को पूर्ण करने में नैतिक सहयोग का आह्वान किया. जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री बाबूलाल खराड़ी और धरोहर प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत ने भी विचार व्यक्त किए. कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत एवं अभिनंदन किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details